यूपी के 54 सीटों पर मतदान जारी, योगी बोले-आपका एक वोट माफियावादियों और दंगावादियों से प्रदेश को बचाएगा

टीम भारत दीप |

यूपी के 9 जिलों की 54 सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है।
यूपी के 9 जिलों की 54 सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है।

इस चरण में 2.06 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इसमें 1.09 करोड़ पुरुष और 97.08 लाख महिला मतदाता हैं। इस चरण में 613 प्रत्याशियों की किसमत का फैसला होगा। इसमें 75 महिला प्रत्याशी शामिल हैं।


उत्तर प्रदेश। यूपी विधान सभा चुनाव के लिए आज अंतिम चरण का मतदान सुबह सात जे से शुरू हुआ। आज यूपी के 9 जिलों की 54 सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है। चंदौली की चकिया विधानसभा, सोनभद्र की राबर्ट्सगंज और दुद्घी विधानसभा नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण यहां सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक ही वोट डाले जाएंगे। बाकी 51 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान होगा। 

जौनपुर में उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम प्रकाश ने बताया कि कुछ लोगों द्वारा भ्रामक सूचनाएं फैलाई जा रही हैं कि वोटर लिस्ट में नाम न होने पर बूथ पर जाकर एक फार्म भर कर वोट पड़ सकता है। यह असत्य, निराधार एवं भ्रामक सूचना है। मतदान केवल वही कर सकता है जिसका नाम पहले से मतदाता सूची में दर्ज होगा।

प्रधानमंत्री ने की भारी मतदान की अपील

यूपी में आज आखिरी चरण के मतदान के बीच आज प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से अपील की है कि, 'उत्तर प्रदेश में आज लोकतंत्र के महायज्ञ की पूर्णाहुति का दिन है। सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे विधानसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण के मतदान में पूरे जोश-खरोश से भाग लें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं।'

 योगी बोले- पहले मतदान फिर जलपान 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश वासियों से मतदान करने की अपील करते हुए ट्वीट किया- 'उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव-2022 का आज अंतिम चरण है। सभी सम्मानित मतदाता गण राष्ट्रवाद, विकास और सुशासन की विजय के लिए मतदान अवश्य करें। आपका एक वोट माफियावादियों, दंगावादियों और घोर परिवारवादियों से आपके प्रदेश को बचाएगा।

अतः पहले मतदान करें फिर जलपान करें।'वाराणसी उत्तरी विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी रविंद्र जायसवाल सुबह ही मतदान के लिए पहुंचे। यहां उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी भाजपा 350 से ज्यादा सीटें जीतेगी और पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी।

आजमगढ़ के वोटरों में भारी उत्साह

नई सरकार चुनने के लिए आज प्रदेश में सातवें यानी आखिरी चरण का मतदान शुरू हो चुका है। इस बीच नौ जिलों की 54 सीटों पर मतदान शुरू हो चुका है। आजमगढ़ से सामने आ रही तस्वीरें दिखा रही हैं कि यहां के मतदाताओं में वोटिंग को लेकर कितना उत्साह है। यहां के अधिकतर बूथों पर वोटिंग के लिए निर्धारित समय से पहले से ही काफी-चहल पहल देखी जा रही है।

सुबह से लगी कतार

प्रदेश के नौ जिलों में सुबह से ही मतदान बूथों पर वोट डालने के लिए सुबह से कतार लग गई, जौनपुर, वाराणसी, आजमगढ़, भदौही, हर जिले में मतदाताओं में खासा उत्साह दिखा। मऊ जिले के सुवराबोझ गांव में सुबह निर्धारित समय से मतदान शुरू हो गया है और लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। बूथ संख्या 342 पर महिला पुरुष सभी सुबह से ही पहुंच रहे हैं।

इन नेताओं के भाग्य का होगा फैसला

अंतिम चरण के मतदान में जिन नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है उनमें प्रमुख रूप से मंत्री अनिल राजभर, रविंद्र जायसवाल, नीलकंठ तिवारी, गिरीश यादव, रमाशंकर पटेल, संगीता बलवंत, पूर्व मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव, ओम प्रकाश सिंह, कैलाश चौरसिया, शैलेंद्र यादव ललई, जगदीश नारायण राय, सुरेंद्र पटेल, भाजपा से सपा में आए दारा सिंह चौहान, ओम प्रकाश राजभर, बाहुबली धनंजय सिंह, विनीत सिंह जैसे प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में लॉक हो जाएगा।

75 फीसद म​हिला प्रत्याशी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, आजमगढ़, मऊ, भदोही, मिर्जापुर और सोनभद्र में इस चरण में वोट डाले जाएंगे। इस चरण में 2.06 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इसमें 1.09 करोड़ पुरुष और 97.08 लाख महिला मतदाता हैं। इस चरण में 613 प्रत्याशियों की किसमत का फैसला होगा। इसमें 75 महिला प्रत्याशी शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें