एनडीए की हुई जीत: काफी हंगामें के बीच विजय कुमार सिंहा चुने गए बिहार विधान सभा के स्पीकर

टीम भारत दीप |

विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव का काफी हंगामें के बीच हुआ।
विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव का काफी हंगामें के बीच हुआ।

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के बाद एनडीए और महागठबंधन आज एक बार फिर 17वीं बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष को लेकर आमने सामने हैं। सदन में शोर शराबे के बीच मत विभाजन की प्रक्रिया हुई। इस बीच वोटिंग प्रक्रिया में विजय कुमार सिन्हा नये स्पीकर बनाए गए हैं। उनके पक्ष में 126 वोट पड़े ।

बिहार। बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के बाद एनडीए और महागठबंधन बुधावार को एक बार फिर 17वीं बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष को लेकर आमने सामने हैं। सदन में शोर शराबे के बीच मत विभाजन की प्रक्रिया हुई।

इस बीच वोटिंग प्रक्रिया में विजय कुमार सिन्हा नए स्पीकर बनाए गए हैं। उनके पक्ष में 126 वोट पड़े । नये स्पीकर विजय कुमार सिन्हा ने कुर्सी संभाल ली है। बिहार विधानसभा के शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन बुधवार को काफी गहमागहमी के बीच विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव हो रहा है।  

बिहार विधान सभा के इतिहसा में 51 साल बाद ध्वनि मत की जगह मतदान से चुनाव हुआ है। मतदान के पूर्व विधानसभा काफी हंगामा हुआ था। विपक्ष ने सदन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उपस्थिति को लेकर हंगामा किया। विपक्ष का कहना है कि नीतीश कुमार विधायक नहीं हैं, इसलिए उन्हें सदन से बाहर भेजा जाए। 

राजद नेता और राज्यसभा सदस्य मनोज झा ने भी नीतीश कुमार की मौजूदगी पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा है कि विधानसभा में लोकतंत्र शर्मसार हुआ है। जनादेश का अपहरण किया जा रहा है। झा ने कहा, सदन में नीतीश कुमार क्यों मौजूद हैं, जबकि वह विधायक ही नहीं हैं। विपक्ष ने मांग की है कि नीतीश कुमार को सदन से बाहर किया जाए, क्योंकि वह विधायक नहीं हैं। 

राजद नेता तेजस्वी यादव ने सदन ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी को लेकर आपत्ति जताई। इसके अलावा, अशोक चौधरी और मुकेश सहनी की भी उपस्थिति पर आपत्ति जताई गई। इस दौरान नारेबाजी भी की गई। हंगामा को शांत करने के लिए प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी ने कहा कि नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री हैं, इसलिए वह सदन में मौजूद रह सकते हैं।

मांझी ने कहा, 'नीतीश कुमार स्पीकर पद के लिए हो रहे चुनाव में हिस्सा नहीं लेंगे, लेकिन वह सदन में रहेंगे।बिहार में नई सरकार के गठन के बाद करीब 51 साल बाद स्पीकर पद के लिए चुनाव होने जा रहा है। महागठबंधन की तरफ से राजद विधायक अवध बिहारी को उम्मीदवार बनाया गया है। दूसरी तरफ, एनडीए की तरफ से भाजपा विधायक विजय सिन्हा को मैदान में  थे।
 


संबंधित खबरें