लापरवाहीः बिना सिग्नल दौड़ा दी ट्रेन, लोको पायलेट सस्पेंड, ये है पूरा मामला

टीम भारत दीप |

दोनों लोको पायलट को दोषी  मानते हुए निलंबित कर दिया गया। वहीं डीआरएम ने मामले की जांच के कमेटी भी बनाने को निर्देशत किया है।
दोनों लोको पायलट को दोषी मानते हुए निलंबित कर दिया गया। वहीं डीआरएम ने मामले की जांच के कमेटी भी बनाने को निर्देशत किया है।

देर रात लोको पायलट ने बिना सिग्नल के ही दिल्ली-फैजाबाद (04206) एक्सप्रेस दौड़ा दी। ट्रेन ने जैसे ही होम सिग्नल को पार किया। स्टेशन मास्टर के ऑफिस की घंटी बज गई। इसकी सूचना कंट्रोल रूम भेजी गई। तब जाकर गाड़ी को बरेली कैंट स्टेशन पर रोका गया।

बरेली। उत्तर प्रदेश के बरेली कैंट स्टेशन से एक बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है। दरअसल यहां रविवार देर रात लोको पायलट ने बिना सिग्नल के ही दिल्ली-फैजाबाद (04206) एक्सप्रेस दौड़ा दी। ट्रेन ने जैसे ही होम सिग्नल को पार किया। स्टेशन मास्टर के ऑफिस की घंटी बज गई। इसकी सूचना कंट्रोल रूम भेजी गई।

तब जाकर गाड़ी को बरेली कैंट स्टेशन पर रोका गया। बताया गया कि यहां दोनों लोको पायलट को ट्रेन से उतारा गया और दूसरे लोको पायलट को ड्यूटी देकर गाड़ी रवाना कराई गई। इस गंभीर मामले पर सीनियर डीएमई ने दोनों लोको पायलट को दोषी  मानते हुए निलंबित कर दिया। वहीं डीआरएम ने मामले की जांच के कमेटी भी बनाने को निर्देशत किया है।

बताया गया कि रविवार देर रात दिल्ली-फैजाबाद एक्सप्रेस बरेली जंक्शन से 12.36 बजे गुजरी। यहां लाल फाटक पर ओवरब्रिज का काम चल रहा है। इसलिए ट्रेनों की गति को वहां पर धीमी रफ्तार से गुजारना होता है। बताया गया कि स्टेशन मास्टर ने ट्रेन को सिग्नल ही नहीं दिया था।

वहीं होम सिग्नल रेड था, इसके बावजूद लोको पायलट जयपाल पुरी और सहायक लोको पायलट सुनहरी स्मिथ ने ट्रेन नहीं रोकी और आगे चल दिए। बताया गया कि जैसे ही इंजन ने होम सिग्नल को पार किया। स्टेशन मास्टर ऑफिस में जीपीएस सिस्टम के माध्यम से अलर्ट सिस्टम बज गया।

सिग्नल ओवरशूट की सूचना रेल कंट्रोल रूम को भी पहुंच गई। इसके बाद एक्सप्रेस को कैंट स्टेशन पर रोक दिया गया। बरेली जंक्शन से मेडिकल टीम को भेजा गया। लोको लॉबी से दूसरे लोको पायलट अरुण और सहायक लोको पायलट केके साहू की ड्यूटी देकर ट्रेन को बरेली कैंट से लखनऊ को रवाना कराया गया।

इन सबके के कारण करीब ढाई घंटे ट्रेन को बरेली कैंट में रोकना पड़ा। वहीं बताया गया कि इस घटना को लोकल टीम दबाकर बैठी रही। लोकल टीम ने सोमवार को घटनाक्रम की रिपोर्ट रेल मंडल प्रबंधक और सीनियर डीएमई को भेजी। मामले में सीनियर डीएमई द्वारा लोको पायलट जयपाल पुरी और सुनहरी स्मिथ को निलंबित कर दिया गया है।

वहीं जांच के लिए कमेटी भी गठित करने के निर्देश दिए गए है। 


संबंधित खबरें