एक जनवरी से टोल प्लाजा पर होने जा रहा बड़ा बदलाव, जान लें नहीं तो गाड़ी पर लगेगा ब्रेक

टीम भारत दीप |

बचने के लिए फास्टैग का होना जरूरी है।
बचने के लिए फास्टैग का होना जरूरी है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार ने एक जनवरी से कैशलेन बंद कर देने की अधिसूचना गत छह नवंबर को ही जारी कर दी थी।

लखनऊ। साल 2021 यानी नए वर्ष में नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा पर अहम बदलाव होने जा रहा है। एक जनवरी 2021 से नेशनल हाईवे से फास्टैग के बिना कोई भी गाड़ी आगे नहीं जा सकेगी। 

टोल प्लाजा पर चल रहे कैश लेन को बंद कर दिया जाएगा और फास्टैग लेन से दोगुना टैक्स देने पर भी वाहनों को निकलने की अनुमति नहीं होगी। ऐसी स्थिति से बचने के लिए फास्टैग का होना जरूरी है। 

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने बाकायदा तौर पर इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी कर रहा है ओर कैश लेन से गुजरने वालों को पैम्फलेट देकर यह जानकारी दी जा रही है। बता दें कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार ने एक जनवरी से कैशलेन बंद कर देने की अधिसूचना गत छह नवंबर को ही जारी कर दी थी। 

इसकी तिथि नजदीक आ गई और ज्यादा समय नहीं बचा है। इसको देखते हुए हुए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने नई व्यवस्था के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं। इस संबंध में एनएचएआई के रीजनल आफिसर अब्दुल बासित ने बताया कि राज्य के सभी 78 टोल प्लाजा पर एक जनवरी से कैश लेन बंद करने से संबंधित होर्डिंग्स लगाए जा रहे हैं। 

कैश लेन से गुजरने वाले वाहनों के स्वामियों को इसकी जानकारी व्यापक तौर पर दी जा रही है। इसेक लिए पैंफलेट की मदद ली जा रही है। वहीं फास्टैग बिक्री के लिए चयनित बैंकों द्वारा टोल प्लाजा के साथ ही शहरों में भी कैंप लगाए जा रहे हैं। 

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के लखनऊ स्थित कार्यालय पर भी दो-तीन दिन के अंदर फास्टैग की बिक्री के लिए शिविर का आयोजन होगा। उन्होंने बताया है कि राज्य में अब भी करीब 25 फीसदी वाहन कैशलेन से गुजर रहे हैं। 

राजमार्गों से गुजरने वाले 75 फीसदी वाहनों में फास्टैग लग चुका है। हालांकि लोगों की सहूलियत को देखते हुए टोल प्लाजा पर फास्टैग बिक्री के साथ ही फास्टैग रिचार्ज की व्यवस्था भी की जाएगी। 

इससे फास्टैग धनराशि समाप्त होने की स्थिति में वाहन मालिक तत्काल रिचार्ज कराकर आगे का सफर जारी रख सकेंगे।


संबंधित खबरें