अब 14 से 15 साल तक के किशोरों को भी लगेगी वैक्‍सीन, 24 से शुरू होगा टीकाकरण

टीम भारत दीप |

वाराणसी में टीककरण के अगले चरण का दौर शुरू हो चुका है।
वाराणसी में टीककरण के अगले चरण का दौर शुरू हो चुका है।

शासन ने किशोरों का टीकाकरण 24 से 28 जनवरी के बीच पूरा कर लेने का लक्ष्य दिया है। इसमें जनवरी से दिसंबर 2007 तक जन्मे सभी बच्चे शामिल किए जाएंगे। शासन की ओर से स्पष्ट किया गया है कि इन बच्चों की उम्र 14 से 15 वर्ष के बीच हो रही हो तब भी इन्हें टीका लगाया जाएगा।

वाराणसी। सरकार वृद्धों और जवानों के बाद किशोरों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए ​टीकाकरण कर रही है। अभी तक 15 साल के उपर वाले किशोरों का ​टीकाकरण किया जा रहा था अब 15 साल से कम उम्र के किशोरों का भी टीकाकरण किया जाएगा।

शासन ने किशोरों का टीकाकरण 24 से 28 जनवरी के बीच पूरा कर लेने का लक्ष्य दिया है। इसमें जनवरी से दिसंबर 2007 तक जन्मे सभी बच्चे शामिल किए जाएंगे। शासन की ओर से स्पष्ट किया गया है कि इन बच्चों की उम्र 14 से 15 वर्ष के बीच हो रही हो तब भी इन्हें टीका लगाया जाएगा। वास्तव में अब तक वाराणसी में जनवरी 2007 से दिसंबर 2007 के बच्चे किशोर टीकाकरण में छूटे हुए हैं।

मालूम हो कि इसके पूर्व 15 से 18 वर्ष तक के किशोरों के लिए ही कोरोना वैक्‍सीन लगाने की छूट मिलने की वजह से किशोरों का टीकाकरण किया जा रहा था। अब यह पहली बार है कि किशोरों की आयु को एक वर्ष कम करते हुए 14 वर्ष से ऊपर के किशोरों को इसमें शामिल किया गया है।

इस बाबत जिले में संबंधित अधिकारियों को आदेश देने के साथ ही टीकाकरण करने के लिए 24 से 28 जनवरी तक का समय लक्ष्‍य प्राप्‍त करने के लिए तय कर दिया गया है। इसी के साथ ही वाराणसी में टीककरण के अगले चरण का दौर शुरू हो चुका है। 

विद्यालयों में होगा टीकाकरण

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि समस्त पीएचसी-सीएचसी के अधीक्षक-प्रभारी व सभी बोर्ड के विद्यालयों के प्रबंधकों-प्रधानाचार्यों को इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं। निगरानी की जिम्मेदारी बीएसए, एबीएसए, एसडीएम, बीडीओ, नगर स्वास्थ्य अधिकारी को दी गई है। इस तरह के बच्चों के चिह्नांकन में रेड क्रास, सिविल डिफेंस, जोनल अधिकारी, सामाजिक संस्थाएं व ग्रामीण क्षेत्र के अधिकारी सहयोग करेंगे।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें