अब सरकार की बारीः कार्रवाई शुरू, सीसीटीवी से पहचाने जा रहे उपद्रवी

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

अब तक 22 एफआईआर दर्ज की जा चुकी हैं।
अब तक 22 एफआईआर दर्ज की जा चुकी हैं।

मंगलवार को किसानों के उपद्रव के बाद दिल्ली पुलिस ने सिंघु बॉर्डर समेत कई इलाकों में बुधवार को सुरक्षाबलों की संख्या बढ़ा दी गई है। मालूम हो कि मंगलवार को 12 बजे किसानों की परेड शुरू होनी थी, लेकिन किसान गणतंत्र दिवस की परेड से पहले जबरन दिल्ली में घुस गए और जमकर उत्पात मचाया।

नईदिल्ली। गणतंत्र दिवस के अवस पर किसानों के आंदोलन के दौरान में दिल्ली में हुए उपद्रव के बाद अब पुलिस प्रशासन एक्शन के मूड में नजर आ रहा है।

अब तक पुलिस ने 22 एफआईआर दर्ज कर ली है। इसके बाद उपद्रव में शामिल लोगों की सीसीटीवी के जरिए पहचान की जा रही है।मंगलवार को किसानों के उपद्रव के बाद दिल्ली पुलिस ने सिंघु बॉर्डर समेत कई इलाकों में बुधवार को  सुरक्षाबलों की संख्या बढ़ा दी गई है।

मालूम हो कि मंगलवार को 12 बजे किसानों की परेड शुरू होनी थी, लेकिन किसान गणतंत्र दिवस की परेड से पहले जबरन दिल्ली में घुस गए और जमकर उत्पात मचाया। 

कृषि कानूनों के विरोध में 26 जनवरी को किसानों की ट्रैक्टर रैली में हुए उपद्रव पर पुलिस लगातार एक्शन में है। हिंसा और तोड़फोड़ की घटनाओं पर अब तक 22 एफआईआर दर्ज की जा चुकी हैं।

उपद्रवियों की पहचान के लिए पुलिस सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रही है। सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए  मेट्रो मैनेजमेंट ने आज फिर लाल किला मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है, वहीं जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन के एंट्री गेट बंद किए गए हैं।

किसानों ने परेड का रूट बदला था  

किसानों ने मंगलवार को अपनी ट्रैक्टर परेड तय वक्त से पहले ही शुरू कर दी। पुलिस ने परेड के लिए मंगलवार दोपहर 12 से शाम 5 बजे का वक्त और रूट तय किया था।

दिल्ली में दाखिल होने के लिए सिंघु, टीकरी और गाजीपुर एंट्री प्वाइंट बनाए गए थे।  किसान सुबह 8.30 बजे ही इन एंट्री प्वाइंट्स पर बैरिकेड्स तोड़कर दिल्ली में जबरदस्ती घुस गए और अपनी परेड शुरू कर दी। दिन भर चली हिंसा में 86 पुलिस वाले घायल हुए थे। 

अर्धसैनिक बल की अतिरिक्त कंपनी तैनात

दिल्ली में हुए उत्पात के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने हाईलेवल मीटिंग बुलाई। शाह ने राजधानी में अर्धसैनिक बलों की अतिरिक्त कंपनियां भेजने के आदेश दिए।

दिल्ली पुलिस को उपद्रवियों से सख्ती से निपटने के आदेश दिए गए हैं। इस मामले में दिल्ली पुलिस ने सात एफआईआर दर्ज की हैं। वहीं, दिल्ली की हिंसा के बाद हरियाणा में कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई गई। मुख्यमंत्री खट्टर ने पुलिस को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए। साथ ही दिल्ली से सटे तीन जिलों सोनीपत, पलवल और झज्जर में इंटरनेट सर्विस बंद कर दी गई है।

ऑस्ट्रेलिया से लौटा था मृतक किसान

ट्रैक्टर परेड के दौरान बैरिकेड तोड़ने की कोशिश कर रहे एक आंदोलनकारी की ट्रैक्टर पलटने से मौत मंगलवार को मौत हो गई थी। मालूम हो कि यह किसान उत्तराखंड के बाजपुर का रहने वाला नवनीत था। वह हाल में ही शादी के लिए ऑस्ट्रेलिया से भारत आया था। किसान यहीं पर नवनीत का शव रखकर शाम 6 बजे तक धरना देते रहे।


संबंधित खबरें