अभी और करवट बदलेगा मौसम, मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी

टीम भारत दीप |

पाकिस्तान की ओर से आने वाले पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बारिश के आसार बन रहे हैं।
पाकिस्तान की ओर से आने वाले पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बारिश के आसार बन रहे हैं।

भारतीय मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अुनसार 4 और 5 मार्च में जम्‍मू कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, लद्दाख और गिलगित, बाल्टिस्‍तान , मेघालय और सिक्किम में भारी बारिश संभव है तो वहीं पहाड़ों पर बर्फ भी गिरने के आसार हैं। जिससे एमपी, पंजाब, गुजरात और हरियाणा राज्यों में सर्दी बढ़ने की संभावना जताई गई है।

नई दिल्ली। मौसम करवट बदल रहा है। मार्च का महीना अभी शुरू ही हुआ है लेकिन अभी से गर्मी ने तपाना शुरू कर दिया है। जानकारी के मुताबिक उत्तर भारत के कई राज्यों में सुबह-शाम ठंड का मौसम है तो वहीं दिन का तापमान काफी गर्म रहने लगा है।

इधर भारतीय मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अुनसार 4 और 5 मार्च में जम्‍मू कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, लद्दाख और गिलगित, बाल्टिस्‍तान , मेघालय और सिक्किम में भारी बारिश संभव है तो वहीं पहाड़ों पर बर्फ भी गिरने के आसार हैं। जिससे एमपी, पंजाब, गुजरात और हरियाणा राज्यों में सर्दी बढ़ने की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग के अनुसार पाकिस्तान की ओर से आने वाले पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बारिश के आसार बन रहे हैं। वहीं दिल्ली के मौसम में एकाएक तब्दीली देखी जाएगी। विभाग ने कहा कि राजधानी में भी 5 मार्च को ठंडी हवाएं चल सकती हैं और बारिश के आसार दिख रहे हैं।

वहीं 8 मार्च को दिल्ली में पारा एकदम से चढ़ेगा, यहां अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री तक जा सकता है। बताते चलें कि आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में पहले ही कह रखा है कि इस बार मार्च में ही भीषण गर्मी पड़ने की संभावना नजर आ रही हैं। मौसम विभाग द्वारा बताया गया कि विषुवतीय प्रशांत क्षेत्र के ऊपर मध्यम 'ला नीना' की स्थिति बनी हुई है।

जिसके कारण मौसम में बहुत जल्द तब्दीली देखी जाएगी और लोग गर्मी से रूबरू होंगे। उधर स्काईमेट के मुताबिक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, महाराष्ट्र, तेंलगाना और तमिलनाडु-केरल में बारिश के आसार हैं। उत्तरकाशी, चमोली, नैनीताल में ओलावृष्टि की आशंका है।

वहीं दिल्ली समेत यूपी, बिहार, राजस्थान, एमपी में हल्की बारिश के आसार दिख रहे हैं तो वहीं दक्षिण में भी मौसम पलटी मार सकता है। आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में भी बारिश संभव है।

वहीं अगले 24 घंटों में छत्तीसगढ़, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, तटीय कर्नाटक और सौराष्ट्र व कच्छ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। बताया गया कि इन भागों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के भी आसार है।

इसके चलते यहां पर अलर्ट जारी है। राजस्थान, पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह और लक्षद्वीप में भी कुछ जगहों पर बारिश के आसार बताए जा रहे हैं। वहीं पश्चिमी हिमालयी राज्यों में भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है। 


संबंधित खबरें