ओमिक्रॉन वैरिएंट ने बढ़ाई टेंशन, सरकार के निर्देश के बाद राज्यों में शुरू हुई पाबंदियां

टीम भारत दीप |

रेस्तरां और बार भी 50 फीसदी क्षमता के साथ ही चलाए जा सकते हैं।
रेस्तरां और बार भी 50 फीसदी क्षमता के साथ ही चलाए जा सकते हैं।

कुछ राज्यों में 18 साल से ऊपर के सभी छात्रों के लिए कोरोना टीकाकरण अनिवार्य किया गया है तो कहीं विदेश से आने वाले कोरोना पॉजिटिव यात्री के लिए इंस्टीट्यूशनल क्वॉरंटीन को अनिवार्य किया गया है। आइए बताते हैं आपको किस राज्य में कोरोना संबंधी क्या नियम लागू किए गए हैं।

नई दिल्ली। विश्व के कई देशों में तेजी पैर पसारने के बाद अब देश में कोरोना का नया वर्जन ओमिक्रॉन वैरिएंट तेजी से फैल रहा है। इसलिए केंद्र सरकार ने मंगलवार को ही चिट्ठी लिखकर सभी राज्यों को आगाह करते हुए कुछ सुझाव भी दिए थे। इसके साथ ही पीएम मोदी गुरुवार को कोरोना स्थिति को लेकर समीक्षा बैठक करने वाले हैं।

इसके एक दिन बाद ही राज्य सरकारें हरकत में आ गई हैं और क्रिसमस से लेकर नए साल के जश्न तक रोक लग गई। वहीं, कुछ राज्यों में 18 साल से ऊपर के सभी छात्रों के लिए कोरोना टीकाकरण अनिवार्य किया गया है तो कहीं विदेश से आने वाले कोरोना पॉजिटिव यात्री के लिए इंस्टीट्यूशनल क्वॉरंटीन को अनिवार्य किया गया है। आइए बताते हैं आपको किस राज्य में कोरोना संबंधी क्या नियम लागू किए गए हैं।

दिल्ली में सबसे ज्यादा मामले

दूसरी लहर की तरह ओमिक्रॉन मामलों की राजधानी बने दिल्ली में बुधवार को 6 महीने बाद कोरोना के सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए हैं। दिल्ली सरकार ने क्रिसमस और नए साल पर सभी तरह के जश्न पर पाबंदी लगा दिए है।

सरकार ने अभी तक किसी समारोह में शामिल होने वाले लोगों की सीमा नहीं तय की है लेकिन सभी सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, धार्मिक, सांस्कृतिक और त्योहार संबंधी जश्न पर रोक लगाई गई है। बैंक्वेट हॉलों में मीटिंग, कॉन्फ्रेंस, शादी और प्रदर्शनियों के अलावा किसी भी समारोह के लिए संचालित नहीं किए जा सकते हैं। वहीं, रेस्तरां और बार भी 50 फीसदी क्षमता के साथ ही चलाए जा सकते हैं।

नोएडा में धारा 144 लागू

ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच यूपी सरकार ने नोएडा और लखनऊ में  31 दिसंबर तक के लिए धारा 144 लागू कर दी है। 

पश्चिम बंगाल में सात दिन का आइसोलेशन

बंगाल सरकार ने बुधवार को जोखिम वाले देशों से भारत आने वाले कोरोना संक्रमितों के लिए सात दिन का इंस्टीट्यूशनल हॉस्पिटलाइजेशव और आइसोलेशन को अनिवार्य कर दिया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह भी कहा है कि अगर जीनोम सिक्वेंसिंग में कोई ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया जाता है, तो उसे लगातार दो आरटीपीसीआर टेस्ट निगेटिव आने तक अस्पताल से डिस्चार्ज नहीं किया जाएगा। 

महाराष्ट्र में स्कूल बंद

ओमिक्रॉन के मामले बढ़ते देख महाराष्ट्र सरकार ने दोबारा स्कूल बंद करने का फैसला कर लिया है। बुधवार तक महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 65 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। मुंबई नगर निगम ने क्रिसमस और नए साल के जश्न के लिए गाइडलाइन्स जारी कर दी हैं और बंद परिसरों में 50 फीसदी क्षमता के साथ ही संचालन का आदेश दिया है। वहीं, खुले परिसरों को 25 फीसदी क्षमता के साथ संचालित किया जा सकता है।

हरियाणा में टीकाकरण पर जोर

वहीं हरियाणा में एक जनवरी से 18 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी छात्रों के लिए टीकाकरण को अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ ही अब होटल, बार, शॉपिंग मॉल, शराब की दुकानों, अनाज मंडियों, लोकल मार्केट, हाटों में एंट्री के लिए भी कोरोना वैक्सीनेशन अनिवार्य है।

इसी तरह, टीके की दोनों डोज लिए बिना किसी सरकारी कर्मी को दफ्तर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। ट्रक और ऑटोरिक्शा यूनियनों ने भी टीके की दोनों डोज लेने वालों को ही सफर करवाने का फैसला किया है। हरियाणा सरकार ने एक बयान जारी कर बताया है कि यह कदम इसलिए उठाए जा रहे हैं क्योंकि राज्य में 93 फीसदी लोगों ने टीके की पहली खुराक ले ली लेकिन दूसरी डोज सिर्फ 60 फीसदी लोगों ने ही ली है।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें