पंचायत चुनावः मतदाता सूची में यदि नहीं है आपका नाम तो करें ये काम

टीम भारत दीप |

अधिसूचना जारी होने तक आवेदन लिए पहुंच सकते है।
अधिसूचना जारी होने तक आवेदन लिए पहुंच सकते है।

जिन लोगों का नाम पंचायत की मतदाता सूची में दर्ज होने से छूट गया है या उसमें किसी भी तरह का कोई संशोधन होना है तो इसके लिए आपको अपनी तहसील जाना पड़ेगा। लखनऊ की पांचों तहसीलों में एक पटल बनाया जा रहा है, जहां आवेदन करने के बाद ग्रामीणों को रसीद भी दी जाएगी।

लखनऊ। भले ही यूपी में अभी में पंचायत चुनाव को लेकर ऐलान नहीं हुआ है लेकिन इसकी तैयारियां जोरों पर हैं। ऐसे में यदि पंचायत की मतदाता सूची में आपने अपना नाम दर्ज नहीं करवाया है। तो यह खबर आपके लिए बड़ी अहम हो सकती है। दरअसल जिन लोगों का नाम पंचायत की मतदाता सूची में दर्ज होने से छूट गया है या उसमें किसी भी तरह का कोई संशोधन होना है।

तो इसके लिए आपको अपनी तहसील जाना पड़ेगा। लखनऊ की पांचों तहसीलों में एक पटल बनाया जा रहा है, जहां आवेदन करने के बाद ग्रामीणों को रसीद भी दी जाएगी। बताते चले कि पंचायत की मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने से कईयों के नाम छूट गए हैं। इसमे ज्यादातर युवा वोटर्स हैं। ऐसे ग्रामीणों के लिए यह सुविधा की गई है। यहां अब वोटर लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराना आसान होगा।

इसके अतिरिक्त जिनको अपने नाम में संशोधन कराना है या कटाना है तो उन्हें अपनी संबंधित तहसील जाना पड़ेगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी विपिन कुमार मिश्र के मुताबिक तहसील में ऐसे लोगों के आवेदन लेने के लिए डेस्क बनाई गई है। यहां पर सहायक रजिस्ट्रार कानूनगो के पास निश्चित प्रारूप पर आवेदन करना पड़ेगा।

अधिसूचना जारी होने तक आवेदन लिए पहुंच सकते है। तहसील में मतदाता सूची के लिए आवेदन करने वालों के नाम और पते के साथ पूरा ब्यौरा रजिस्टर में दर्ज कर लिया जाएगा। इसके साथ ही आवेदन की रसीद भी आवेदनकर्ता को महुैया कराई जाएगी। बीएलओ के जांच करने के बाद ही किसी का नाम जोड़ा, हटाया या फिर संशोधित किया जा सकेगा।


संबंधित खबरें