UP जिला पंचायतः भाजपा ने 67 सीटों पर जमाया कब्जा, सपा के खाते में आईं केवल 5

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

मैनपुरी में जिलाधिकारी से जीत का प्रमाण पत्र लेतीं अर्चना भदौरिया व अन्य भाजपाई।
मैनपुरी में जिलाधिकारी से जीत का प्रमाण पत्र लेतीं अर्चना भदौरिया व अन्य भाजपाई।

जिन जिलों में भाजपा के कम सदस्य थे, वहां भी निर्दलीयों की मदद से भाजपा ने जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी पर कब्जा जमा लिया है। बता दें कि 22 जिलों में पहले ही निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। इनमें से 21 सीट भाजपा के खाते में है, जबकि 1 सीट समाजवादी पार्टी के खाते में है।

लखनऊ । उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव के आए नतीजों ने भाजपाइयों की बांछे खिला दी हैं। इस चुनाव में भाजपा ने रिकॉर्ड जीत दर्ज की है। जानकारी के मुताबिक भाजपा को सूबे की 75 में से 65 सीटों पर जीत मिली है। दो सीटों पर भाजपा समर्थित उम्मीदवार जीते हैं। वहीं सपा को 5 सीटें मिली हैं। एक पर उसकी सहयोगी पार्टी रालोद ने कब्जा किया है।

प्रतापगढ़ सीट पर राजा भइया की पार्टी विजयी रही है। बता दें कि 2016 के जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में सपा ने 63 सीटों पर कब्जा जमाया था। इससे पहले 53 जिलों के अध्यक्ष के चुनाव के लिए वोटिंग हुई। मतदान 11 बजे से 3 बजे तक चला। शाम 4 बजे से नतीजे भी आने लगे हैं। लखनऊ, अयोध्या, मथुरा, कुशीनगर, सुल्तानपुर, औरेया, फतेहपुर समेत 44 जिलों में भाजपा प्रत्याशियों ने जीत दर्ज कर ली है।

वहीं, राज्य के 22 जिलों में पहले ही उम्मीदवार निर्विरोध विजयी चुने जा चुके थे। इनमें से 21 सीटों पर भाजपा और एक सीट सपा ने कब्जा किया था। चुनाव परिणामों के अनुसार मथुरा में भाजपा के किशन चौधरी को 33 में से 22 वोट मिले हैं। उनके प्रतिद्धंदी रालोद के राजेंद्र सिकरवार को 11 मत मिले। मथुरा की 5 विधानसभाओं में से 4 पर भाजपा का कब्ज़ा है। जबकि भाजपा सांसद हेमा मालिनी हैं।

यहां मंत्री श्रीकांत शर्मा और लक्ष्मीनारायण सिंह को जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव जिताने की जिम्मेदारी दी गयी है। वहीं कुशीनगर में भाजपा की सावत्री देवी 46 वोट पाकर जिला पंचायत अध्यक्ष बन गई हैं। वहीं सपा की रीता देवी को 15 वोट मिले। इसी क्रम में सुलतानपुर में भाजपा की ऊषा सिंह जिला पंचायत अध्यक्ष बनीं। ऊषा सिंह को 26 वाेट मिले। अर्चना सिंह को 17 और सपा कैंडीडेट को दो वोट मिले।

कुल 45 सीट में भाजपा के खाते में 3 सीट आई थी। यहां सारा दारोमदार सबसे अधिक जीते 19 निर्दलीय उम्मीदवारों पर है। वहीं औरैया में भाजपा प्रत्याशी कमल दोहरे ने 13 वोट हासिल कर जिला पंचायत अध्यक्ष पर काबिज हुए हैं। सपा प्रत्याशी को यहां 9 वोट मिले। इसी तरह फतेहपुर में भाजपा प्रत्याशी अभय प्रताप सिंह को 46 में से 41 वोट मिले। सपा प्रत्याशी संगीत राज को 5 वोट मिले हैं।

इसी क्रम में बागपत में रालोद की ममता किशोर चुनाव जीतीं। रालोद-सपा प्रत्याशी ममता किशोर को मिले 12 वोट मिले जबकि भाजपा प्रत्याशी बबली को 7 वोट मिले। 1 वोट खारिज हुआ। बागपत में कुल 20 जिला पंचायत सदस्य हैं। वहीं रायबरेली में बीजेपी की उम्मीवार रंजना चौधरी 30 वोट पाकर जिला पंचायत अध्यक्ष बनने में सफल रही हैं। कांग्रेस की आरती सिंह को 22 वोट मिले हैं।

वहीं लखीमपुर खीरी में भाजपा प्रत्याशी ने 7 मतों से सपा प्रत्याशी को किया परास्त। भाजपा प्रत्याशी ने 38 वोट प्राप्त किए वहीं सपा प्रत्याशी ने 31 मत प्राप्त किए, जबकि सपा के तीन मत इनवैलिड हो गए।
मिली जानकारी के अनुसार शामली में भाजपा की मधु गुर्जर ने सपा की अंजलि को हराया दिया है। भाजपा की मधु गुर्जर को 10 व सपा की अंजलि को मिले 9 वोट।

बताया जा रहा है कि कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा की मेहनत रंग लाई। उधर कानपुर देहात में भाजपा सांसद देवेंद्र सिंह भोले परिवार की निर्दलीय प्रत्याशी नीरज रानी 26 वोट पाकर जिला पंचायत अध्यक्ष बनीं। उन्होंने सपा के राम सिंह यादव को हराया है। राम सिंह यादव को 5 वोट मिले। इसी तरह जालौन में भाजपा प्रत्याशी डॉ. धनश्याम अनुरागी 18 वोट पाकर जिला पंचायत अध्यक्ष बने।

कांग्रेस प्रत्याशी उर्मिला सोनकर को 6 वोट मिले। वहीं बदायू में भाजपा की वर्षा यादव 28 वोट पाकर 5 वोटों से जीत हासिल की। सपा कैंडीडेट सुनीता शाक्य को 23 वोट मिले। पूर्व एमएलसी जितेंद्र यादव की पत्नी है वर्षा यादव। इसी तरह बाराबंकी में भाजपा की राजरानी राव 48 वोट पाकर जिला पंचायत अध्यक्ष बनीं। बताया गया कि सपा की नेहा सिंह आनंद को 8 वोट मिले। एक वोट अवैध घोषित हो गया।

वहीं मिर्जापुर में भाजपा प्रत्याशी राजू कन्नौजिया को 36 मतों से विजयी घोषित किया गय। बीजेपी प्रत्याशी को कुल 40 मत मिले जबकि सपा प्रत्यासी आशा गौतम को सिर्फ 4 मत मिले। वहीं बिजनौर में भाजपा प्रत्याशी साकेंद्र प्रताप 30 वोट लेकर जिला पंचायत अध्यक्ष बने। सपा गठबंधन की चरनजीत कौर को 25 वोट मिले। इसी तरह सीतापुर में बीजेपी प्रत्याशी श्रद्धा सागर 56 वोट पाकर चुनाव जीते।

सपा प्रत्याशी अनीता राजवंशी को 22 वोट मिले। सीतापुर में कुल 79 जिला पंचायत सदस्यों ने डाले वोट। वहीं महराजगंज में भाजपा प्रत्याशी रवि कांत पटेल 47 वोट लेकर विजयी घोषित हुए। रविकांत को 38 और सपा प्रत्याशी दुर्गा यादव को 9 मत मिले। वहीं हाथरस में भाजपा की सीमा उपाध्याय जिला पंचायत अध्यक्ष बन गई हैं। उन्हें 13 वोट मिले। वहीं आरएलडी व सपा गठबंधन को 11 वोट मिले।

बताया गया कि 2 वोट से भाजपा की हुई जीत। सीमा पूर्व ऊर्जा मंत्री रामवीर उपाध्याय की पत्नी हैं। वहीं संतकबीरनगर में सपा के बलिराम यादव 18 वोट लेकर ज़िला पंचायत अध्यक्ष बने। उन्होंने BJP के उम्मीदवार कृष्णा चौरसिया को हराया है। BJP के उम्मीदवार कृष्णा को 12 वोट मिले। वहीं हमीरपुर में भाजपा प्रत्याशी जयंती राजपूत 11 वोट लेकर जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी पर काबिज हुई।

बताया गया कि भाजपा प्रत्याशी जयंती राजपूत ने निषाद पार्टी के प्रत्याशी दुष्यन्त सिंह राजपूत को 6 वोटों से हराया। जयंती राजपूत दोबारा बनी हमीरपुर की ज़िला पंचायत अध्यक्ष। वहीं ग़ाज़ीपुर में भाजपा की सपना सिंह को 47 वोट पाकर चुनाव जीतीं। सपा की कुसुमलता यादव को 20 वोट मिले। पिछले दो दशक से ज्यादा समय से इस सीट पर समाजवादी पार्टी का कब्जा था।

परिणामों के इसी क्रम में हरदोई में भाजपा उम्मीदवार प्रेमावती ने 65 वोट हासिल कर विजय हासिल की। समाजवादी पार्टी की मुन्नी देवी गौतम को 59 मतों से हराया। सपा को सिर्फ 6 मत मिले। इसी क्रम में देवरिया में बीजेपी प्रत्याशी गिरीश चंद तिवारी 42 वोट लेकर चुनाव जीते। यहां सपा कैंडीडेट को 11 वोट मिले। 3 वोट खारिज हो गए।

इधर प्रतापगढ़ में राजा भैया की पार्टी जनसत्ता दल की प्रत्याशी माधुरी पटेल जिला पंचायत अध्यक्ष बनीं। माधुरी पटेल को 40 वोट मिले। यहां भाजपा प्रत्याशी क्षमा सिंह को सिर्फ 3 वोट मिले। सपा प्रत्याशी को 6 वोट मिले जबकि 2 वोट खारिज हो गए। ​​​​​​​वहीं मैनपुरी में भाजपा से जिला पंचायत अध्यक्ष पद की उम्मीदवार अर्चना भदौरिया 18 वोट लेकर चुनाव जीतीं।

यहां सपा के उम्मीदवार मनोज यादव को 11 वोट मिले।​​​​​​​ इधर कौशांबी में भाजपा की कल्पना सोनकर विजयी हुईं। कल्पना को 13, विजमा को 11 वोट मिले। 1 वोट खारिज हो गया। परिणाम के इसी क्रम में बलिया से सपा प्रत्याशी आनन्द चौधरी 33 मत प्राप्त कर विजयी हुए। भाजपा प्रत्याशी सुप्रिया यादव को यहां 24 वोट मिले। एक वोट खारिज हुआ।। 


संबंधित खबरें