पैंडोरा पेपर्स: वित्तीय लेनदेन में 380 भारतीयों के नाम सामने आए, सचिन, अंबानी और जैकी श्रॉफ भी शामिल

टीम भारत दीप |

पैंडोरा पेपर्स 14 कॉरपोरेट सर्विस फर्म्स की ओर से लीक हुईं 1.19 करोड़ गुप्त फाइलें हैं।
पैंडोरा पेपर्स 14 कॉरपोरेट सर्विस फर्म्स की ओर से लीक हुईं 1.19 करोड़ गुप्त फाइलें हैं।

इस खुलासे में दुनियाभर के मीडिया संस्थानों ने बड़े अमीरों के गुप्त लेनदेन को लेकर अहम खुलासे किए गए हैं। इनमें 35 देशों के मौजूदा और पूर्व राष्ट्राध्यक्षों से लेकर सैकड़ों उद्योगपति, खिलाड़ी, सिलेब्रिटी, नेता और अन्य लोगों के अपनी संपत्ति और पैसे के लेन-देन को छिपाने और उनके हथकंडों का जिक्र है।

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट को दुनिया में पहचान दिलाने वाले सचिन तेंदुलकर, अनिल अंबानी, नीरव मोदी, किरण मजूमदार शॉ इन ​हस्तियों का नाम उन नामों में शामिल हैं जिनका नाम पेंडोरा पेपर्स में सामने आए है। इस सूची में करीब 500 भारतीयों में के नाम हैं।

विदेश में जमा किए गए धन का खुलासा करने वाले इन दस्तावेजों के मुताबिक, दुनियाभर के अमीरों ने लाखों करोड़ रुपये की टैक्स चोरी कर टैक्स हैवन कहे जाने वाले देशों और कंपनियों में यह पैसा जमा किया।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक इंटरनेशनल कंसॉर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (आईसीआईजे) द्वारा जारी इस रिपोर्ट में इन भारतीय हस्तियों की ओर से विदेशी खातों और कंपनियों में जमा राशियों और संपत्तियों का यह खुलासा किया गया है।

35 देशों के हस्तियों के नाम शामिल 

पेंडोरा लीक का खुलासा पत्रकारों की अंतरराष्ट्रीय संस्था इंटरनेशनल कंसोर्शियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (ICIJ) ने किया है। इस खुलासे में  दुनियाभर के मीडिया संस्थानों ने बड़े अमीरों के गुप्त लेनदेन को लेकर अहम खुलासे किए गए हैं।

इनमें 35 देशों के मौजूदा और पूर्व राष्ट्राध्यक्षों से लेकर सैकड़ों उद्योगपति, खिलाड़ी, सिलेब्रिटी, नेता और अन्य लोगों के अपनी संपत्ति और पैसे के लेन-देन को छिपाने और उनके हथकंडों का जिक्र है।

इस लीक डेटा को पैंडोरा पेपर्स नाम दिया गया है। बताया गया है कि पैंडोरा पेपर्स करीब 1 करोड़ 19 लाख गुप्त फाइलों का जत्था हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि इसमें भारत की नागरिकता रखने वाले 380 नामों का भी खुलासा हुआ है। 

यह है पैंडोरा पेपर्स

पैंडोरा पेपर्स 14 कॉरपोरेट सर्विस फर्म्स की ओर से लीक हुईं 1.19 करोड़ गुप्त फाइलें हैं। फाइलों में इन 14 सर्विस फर्म्स की ओर से खड़ी की गई 29,000 ऑफ-द-शेल्फ कंपनियों और प्राइवेट ट्रस्टों के नाम हैं, जिन्हें टैक्स बचाने के लिए ही बनाया गया था।

इन ऑफ-द-शेल्फ कंपनियों को रिकॉर्ड छिपाने के लिए सिर्फ टैक्स हेवन देशों (जिन देशों में टैक्स न लगता हो) में ही नहीं, बल्कि सिंगापुर, न्यूजीलैंड और अमेरिका जैसे देशों में भी खड़ा किया गया था। 

पैंडोरा पेपर्स में इन भारतीयों के नाम शामिल

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक पैंडोरा पेपर्स में उद्योगपति अनिल अंबानी से लेकर नीरव मोदी और किरण मजूमदार शॉ के नाम प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर सामने आए हैं। इसके अलावा भारत रत्न  क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का नाम भी इस लिस्ट का हिस्सा है।

जिन अन्य लोगों के नाम इस लिस्ट में शामिल हैं, उनमें बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ और गांधी परिवार से जुड़े सतीश शर्मा के नाम भी शामिल हैं। इसके अलावा नीरा राडिया का भी नाम इस लिस्ट का हिस्सा है।

सचिन तेंदुलकर: पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी जिन्हें खेल जगत में भगवान का दर्जा दिया जाता है, का  नाम भी पेंडोरा लीक से जुड़ा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सचिन तेंदुलकर, उनकी पत्नी अंजलि और ससुर आनंद मेहता के नाम आए हैं।

2016 में ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड (बीवीआई) स्थित कंपनी बेचकर रकम विदेश में जमा कराने का दावा किया गया है। हालांकि तेंदुलकर के वकील ने इस बिक्री को कानूनन वैध बताया है।

अनिल अंबानी : देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी भले ही इस समय घाटे में चल रहे हेा, लेकिन उनका भी पैसा विदेशों में जमा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अनिल अंबानी ने 9,965 करोड़ रुपये मूल्य की विदेश में काम करने वाली 18 कंपनियों का जाल बिछाया। वैसे अनिल अंबानी ने पिछले वर्ष लंदन के एक बैंक में बताया था कि उनकी नेटवर्थ शून्य है, बल्कि चीनी सरकार के तीन बैंकों का पैसा भी उन पर बकाया है।

किरण मजूमदार शॉ के पति भी शामिल

7,360 करोड़ की कंपनी बायोकॉन की प्रमोटर किरण के पति व ब्रिटिश नागरिक जॉन शॉ पर आरोप हैं कि इनसाइडर ट्रेडिंग के लिए सेबी द्वारा प्रतिबंधित कुणाल अशोक कश्यप की अध्यक्षता में ट्रस्ट बनाया। उधर, कंपनी ने सारी प्रक्रिया वैध होने का दावा किया है। 

नीरव मोदी : बड़े डायमंड कारोबारी नीरव मोदी फरार होने से से पहले अपनी बहन पूर्वी मोदी से ट्रस्ट बनाया। यह ट्रस्ट नीरव मोदी के देश छोड़कर भागने से ठीक एक महीने पहले बनाया गया।इसके जरिए विदेशों में पैसा जमा किया गया है। 

जैकी श्रॉफ बालीवुड के बड़े स्टार जैकी श्रॉफ ने न्यूजीलैंड में अपनी सास क्लॉडिया दत्ता द्वारा बनाए ट्रस्ट से सबसे ज्यादा फायदा उठाया है। ट्रस्ट का स्विस बैंक में खाता है तो वर्जिन आईलैंड में ऑफशोर कंपनी भी। जैकी ने भी इसमें पैसा डाला। बेटे जय और बेटी कृष्णा को फायदा मिला।

कैप्टन सतीश शर्मा : गांधी परिवार के करीबी रहे पूर्व पेट्रोलियम मंत्री दिवंगत कैप्टन सतीश शर्मा की कई विदेशी कंपनियों, ट्रस्ट व संपत्तियों में भागीदारी का दावा किया गया है। उनकी पत्नी, बच्चों और पौत्रों सहित परिवार के 10 सदस्य जेन जेगर्स ट्रस्ट के लाभार्थी हैं। उन्होंने इसका खुलासा कभी चुनाव नामांकनों में नहीं किया।इसी तरह अजय केरर, समीर थापर जैसे कई के नाम सामने आए है। 

टैक्स बचाकर विदेशों में छिपाते है पैसा

पेंडोरा लीक इतना बड़ा खुलासा किया गया है कि इस समझने में अभी समय लगेगा। लेकिन विशेषज्ञ इसे 320 लाख करोड़ अमेरिकी डॉलर तक का मान रहे हैं।आईसीआईजे के अनुसार, पूरी दुनिया के हजारों अमीर लोगों ने ऑफशोर (विदेश में) फर्म्स और ट्रस्ट का इस्तेमाल कर टैक्स चोरी की और अपने पैसे व संपत्ति छिपाई।उदाहरण के लिए एक व्यक्ति भारत में कोई संपत्ति खरीद का उसका मालिक तो बना, लेकिन खरीद उसने इन कई कंपनियों से की, जिससे उसका नाम सामने नहीं आया।

यह कंपनियां टैक्स हैवन कहे जाने वाले देशों में बेस्ड हैं, जहां विशेष नियम हैं।सामान्यत: ऑफशोर ट्रस्ट्स को भारत में मान्यता दी जाती है, लेकिन इनमें भागीदारी किस इरादे से हो रही है, यह मायने रखता है। इसलिए भागीदारी के दौरान काफी गोपनीयता रखी गई, जो लीक में सामने आई। 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें