सचिन से भी आगे निकले सर जडेजा, बने 21 वीं सदी के सबसे उपयोगी टेस्ट खिलाड़ी

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा

जडेजा को 97.3 एमवीपी रेटिंग मिली है और वह दुनिया के दूसरे सबसे उपयोगी खिलाड़ी बने हैं। पहले स्थान पर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन हैं।

दिल्ली। सर जडेजा के नाम से मशहूर हरफनमौला भारतीय खिलाड़ी रविंद्र जडेजा ने बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। उन्हें  विजडन मैगजीन ने 21वीं सदी का भारत का सबसे उपयोगी टेस्ट खिलाड़ी चुना है। इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर जैसे महान खिलाड़ी को भी पीछे छोड़ दिया है। जिनके नाम टेस्ट में 51 शतक दर्ज हैं। जड़ेजा को 97.3 एमवीपी रेटिंग मिली है और वह दुनिया के दूसरे सबसे उपयोगी खिलाड़ी बने हैं। पहले स्थान पर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन हैं।

जडेजा बोले मेरे लिए गर्व की बात
जडेजा ने कहा, ‘भारत के लिये खेलना एक सपना था और सबसे उपयोगी खिलाड़ी का सम्मान मिलना गर्व की बात है।' जडेजा ने पिछले दिनों बेहतरीन प्रदर्शन से अपने कद में खासा इजाफा किया है। उन्होंने कहा, ‘मैं अपने प्रशंसकों, साथी खिलाड़ियों, कोचों और सहयोगी स्टाफ को उनके प्यार और सहयोग के लिये धन्यवाद देता हूं।' जडेजा ने 2012 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण के बाद से 49 टेस्ट खेलकर 1869 रन बनाये जिसमें एक शतक और 14 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने 213 टेस्ट विकेट भी लिये हैं।

योगदान जबर्दस्त रहा

क्रिकविज के मुताबिक दुनिया के हर क्रिकेटर को मैच में उनके योगदान के आधार पर ‘एमवीपी रेटिंग' दी जाती है। क्रिकविज के फ्रेडी विल्डे ने कहा, ‘जडेजा का नाम देखकर हैरानी हुई होगी।  वह तो टेस्ट टीम का नियमित सदस्य भी नहीं है। उसने हालांकि जब भी खेला है, मैच में उसका योगदान जबर्दस्त रहा है।' उन्होंने कहा, ‘उसका बल्लेबाजी और गेंदबाजी औसत 10.62 रन इस सदी में दूसरा सर्वश्रेष्ठ है। उसने एक हजार से अधिक रन बनाये और 150 से ज्यादा विकेट लिये हैं'।

क्रिकेट पंडितों को हो सकती है हैरानी
जडेजा के सबसे उपयोगी खिलाड़ी बनने पर बड़ी संख्या में पूर्व क्रिकेटरों और क्रिकेट पंडितों को खासी हैरानी हो सकती है और आने वाले दिनों में इस पर लंबी बहस भी छिड़ सकती है, लेकिन कुल मिलाकर जडेजा  और भारतीय क्रिकेटप्रेमियों के लिए यह खुश कर देने वाली खबर है।


संबंधित खबरें