‘मन की बात‘ में पीएम मोदी ने दिया टाॅय इंडस्ट्री के लिए ‘वोकल फाॅर लोकल‘ का मंत्र

टीम भारत दीप |

दो गज की दूरी मास्क जरूरी का मंत्र भी दिया।
दो गज की दूरी मास्क जरूरी का मंत्र भी दिया।

उन्होंने आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य के तहत देशवासियों से आह्वान किया कि वे टाॅय इंडस्ट्री के लिए वोकल फाॅर लोकल को अपनाएं।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देशवासियों के साथ मन की बात की। सबसे पहले उन्होंने देश भर में मोहर्रम और गणेशोत्सव को लोगों द्वारा घर पर रहकर ही मनाए जाने को लेकर उनकी तारीफ की। इस दौरान उन्होंने इमाम हुसैन के बलिदान को याद करते हुए कहा कि उनके लिए सत्य और न्याय से बड़ा कुछ नहीं था। 

इसके बाद उन्होंने आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य के तहत देशवासियों से आह्वान किया कि वे टाॅय इंडस्ट्री के लिए वोकल फाॅर   लोकल को अपनाएं। उन्होंने कहा कि दुनिया में 7 लाख करोड़ का खिलौने का कारोबार है लेकिन भारत की हिस्सेदारी इसमें काफी कम है। नई शिक्षा नीति में इसे कोर्स के रूप में शामिल किया गया है। 

इसके बाद उन्होंने भारत में बने मोबाइल एप की जानकारी भी श्रोताओं को देते हुए स्टार्ट अप पर जोर दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि बड़ी-बड़ी कंपनियां भी कभी स्टार्ट अप थीं। इसके बाद उन्होंने सितंबर में पोषण माह मनाने की जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि नेशन और न्यूट्रिशन में बड़ा संबंध है। 

हमारे यहां कहावत भी है कि यथा अन्नं तथा मन्नं। प्रधानमंत्री ने बताया कि गुजरात में सरदार पटेल की स्टेच्यू आॅफ यूनिटी के पास न्यूट्रिशियन पार्क बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बीते स्वतंत्रता दिवस पर भारतीय सेना की डाॅग स्क्वायड के स्वान सोफी और विदा को सम्मानित होने की जानकारी दी। 

पीएम मोदी ने कहा कि ये स्वान हमारी सुरक्षा में अहम भूमिका निभा रहे हैं। इस दौरान उन्होंने देश सेवा में शहीद हुए स्वानों के बारे में भी जानकारी दी। सुरक्षा एजेंसियों में भी इंडियन डाॅग को शामिल करने की पहल को सराहा। 

प्रधानमंत्री ने आगामी 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के आयोजन को लेकर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि लाॅकडाउन के संकट काल में भी शिक्षकों ने शिक्षा के माध्यम को आसान बना दिया है। उन्होंने देश भर के शिक्षकों से अपील की कि हमारा देश 2022 में आजादी का 75वां दिवस मनाएगा। इसके लिए उन्होंने छात्रों को आजादी के आंदोलन से परिचित कराने के लिए जरूरी प्रयास कराने को कहा। 


संबंधित खबरें