बाबा विश्वनाथ धाम का पीएम मोदी आज करेंगे लोकार्पण , जानिए बाबा धाम के बारे में सबकुछ

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

धाम का यह नया स्वरूप 241 साल दुनिया के सामने आ रहा है।
धाम का यह नया स्वरूप 241 साल दुनिया के सामने आ रहा है।

आज रवियोग के अद्भुत संयोग में राजोपचार विधि से देश की सभी नदियों के जल से बाबा विश्वनाथ का अभिषेक कर पीएम मोदी मुख्य यजमान बनेंगे और षोड्षोपचार विधि से आदि विश्वेश्वर का पूजा अनुष्ठान करेंगे। देवाधिदेव महादेव के विस्तारित दरबार की पूजा अर्चना के बाद मंदिर चौक पर पीएम देशभर के प्रमुख संतों के साथ संवाद करेंगे

वाराणसी। बाबा विश्वनाथ धाम कॉरिडोर महज 33 माह की मेहनत और पीएम मोदी की योजना के अनुसार के नए रंग रूप में बनकर तैयार हो गया। बाबा के धाम को निखारने में सरकार ने 700 करोड़ रुप्ये खर्च ​किए। आज दिव्य काशी-भव्य काशी का पीएम मोदी लोकापर्ण करके पूरी दुनिया को समर्पित करेंगे।

अपने दो दिवसीय प्रवास पर पीएम मोदी आज काशी के कोतवाल बाबा कालभैरव से अनुमति लेकर पतित पावनी गंगा का दर्शन करते हुए काशी विश्वनाथ धाम पहुंचेंगे। काशी को फूलों से सजाया गया है, इस अवसर पर हजारों लोगों के पहुंचने की योजना है। 

रवियोग में होगा लोकार्पण

आज रवियोग के अद्भुत संयोग में राजोपचार विधि से देश की सभी नदियों के जल से बाबा विश्वनाथ का अभिषेक कर पीएम मोदी मुख्य यजमान बनेंगे और षोड्षोपचार विधि से आदि विश्वेश्वर का पूजा अनुष्ठान करेंगे।

देवाधिदेव महादेव के विस्तारित दरबार की पूजा अर्चना के बाद मंदिर चौक पर पीएम देशभर के प्रमुख संतों के साथ संवाद करेंगे।  गंगाधर के एकाकार के पावन पथ पर हाथों में गंगा जल लेकर पीएम मोदी महादेव के भक्त के रूप में गर्भगृह पहुंचेंगे।

जिला प्रशासन द्वारा सूचना के अनुसार करीब सवा घंटे तक गर्भगृह में पूजा अर्चना के बाद पीएम मोदी मंदिर चौक पर संतों और प्रबुद्धजनों की मौजूदगी में स्वर्ण शिखर को निहारते हुए आयोजित कार्यक्रम में स्थान ग्रहण करेंगे। यहां संतों से संवाद के बाद पीएम जलमार्ग से ही संत रविदास घाट से बरेका अतिथि गृह लौट जाएंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी सोमवार की सुबह 11 बजे विशेष विमान से बाबतपुर एयरपोर्ट आएंगे और यहां से सेना के हेलीकाप्टर से संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय पहुंचेंगे। यहां से सड़क मार्ग से कालभैरव मंदिर में दर्शन करने जाएंगे और वहां से सीधे राजघाट पहुंचेंगे। राजघाट से जलयान से पीएम काशी विश्वनाथ धाम के ललिता घाट पहुंचेंगे।
 
241 साल बाद निखरा बाबा का धाम

आपकों बता दें कि बाबा विश्वनाथ धाम का यह नया स्वरूप 241 साल दुनिया के सामने आ रहा है। इतिहासकारों के अनुसार श्री काशी विश्वनाथ मंदिर पर वर्ष 1194 से लेकर 1669 तक कई बार हमले हुए।

1777 से 1780 के बीच मराठा साम्राज्य की महारानी अहिल्याबाई होलकर ने मंदिर का जीर्णोद्धार कराया था। ढाई दशक बाद पीएम मोदी ने आठ मार्च 2019 को मंदिर के इस भव्य दरबार का शिलान्यास किया था।

लाइव प्रसारण देखने की व्यवस्था

श्री काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण समारोह का सीधा प्रसारण देखने की व्यवस्था देश के 51 हजार स्थानों पर की गई है। इसमें 27 हजार स्थान यूपी के हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा-व्यवस्था की कमान एसपीजी ने संभाल ली है।

शुक्रवार को विश्वनाथ धाम में एएसएल की बैठक में एसपीजी और पुलिस अधिकारियों ने सुरक्षा व्यवस्था का खाका खींचा। सुबह से लेकर शाम तक एसपीजी अधिकारियों ने कई चक्र में कॉरिडोर का निरीक्षण कर सुरक्षा-व्यवस्था की तैयारियों को धार दी।

इस दौरान वीवीआईपी व वीआईपी रूट, गंगा घाट के रास्ते, कार्यक्रम स्थल, रूफ टॉप ड्यूटी स्थल सहित सुरक्षा प्वाइंट से जुड़े सभी बिंदुओं का स्थलीय निरीक्षण किया गया। एएसएल की बैठक में विभिन्न बिंदुओं पर एसपीजी अधिकारियों ने कमिश्नरेट पुलिस को निर्देशित किया।

पीएम ने साझा की विश्वनाथ धाम की फोटो

लोकार्पण समारोह से ठीक पहले रविवार की शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी विश्वनाथ धाम की नई तस्वीरें अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट की हैं। धाम की चार अलग अलग फोटो साझा करते हुए काशी में इस विशेष आयोजन की सूचना भी दी है। उन्होंने लोगों को इससे जुड़ने की भी अपील की है।  

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें