प्रयागराज: पांच चरणों में होगी असिस्टेंट प्रोफेसर की परीक्षाएं, तारीखें घोषित, 30 अक्टूबर से होंगी शुरू

टीम भारत दीप |

पांच चरणों में प्रवेश परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया है।
पांच चरणों में प्रवेश परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया है।

अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की लिखित परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई है। मिली जानकारी के मुताबिक लिखित परीक्षा पांच चरणों में आयोजित की जाएगी। बताया गया कि साक्षात्कार दिसंबर,2021 में होंगे। वहीं पहले चरण की परीक्षा 30 अक्टूबर,2021 को होगी।

प्रयागराज। यूपी के अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की लिखित परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई है। मिली जानकारी के मुताबिक लिखित परीक्षा पांच चरणों में आयोजित की जाएगी। बताया गया कि साक्षात्कार दिसंबर,2021 में होंगे। वहीं पहले चरण की परीक्षा 30 अक्टूबर,2021 को होगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग की सचिव वंदना त्रिपाठी के अनुसार आयोग ने पांच चरणों में प्रवेश परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। बताया गया कि पहले चरण की लिखत परीक्षा 30 अक्टूबर को होगी।

वहीं दूसरे चरण की परीक्षा 6 नवंबर को, तीसरे चरण की 14 नवंबर को, चौथे चरण की 26 नवंबर को तथा पांचवें व अंतिम चरण की प्रवेश परीक्षा 12 दिसंबर 2021 को आयोजित की जाएगी। बताया गया कि प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में विज्ञापन संख्या 50 के तहत 47 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 2002 पदों पर भर्ती होनी है।

बताया गया कि भूगर्भ विज्ञान के एक पद की भी प्रवेश परीक्षा इसी के साथ आयोजित होगी। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी थी। बताया गया कि आयोग ने लिखित परीक्षा की तिथि भी 26 मई 2021 से प्रस्तावित की थी, मगर कोविड-19 के मद्देनजर परीक्षा स्थगित करनी पड़ी थी। बताया गया कि कोविड के कारण ही आयोग के बाकी कामकाज भी पूरी तरह से ठप हो गए थे।

इसके साथ ही प्राचार्य के पदों पर भर्ती के लिए जारी इंटरव्यू और अभिलेख सत्यापन की प्रक्रिया भी रोक दी गई थी। बताया गया कि आयोग ने कोविड के कारण अभ्यर्थियों को राहत देते हुए आवेदन की प्रक्रिया एक से आठ जुलाई के बीच दोबारा खोल दी थी।

इसके पीछे कारण यह था कि एक लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन तो करा लिया था मगर तकनीकी खामी के चलते आवेदन केवल 87 हजार लोग ही सबमिट कर पाए थे। बताया गया कि अभ्यर्थी आवेदन की तिथि बढ़ाने की मांग कर रहे थे। इसके बाद आयोग ने आवेदन का एक और मौका दिया था। ऐसा माना जा रहा है कि अब एक लाख से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।

वहीं सचिव के मुताबिक इन सभी की प्रवेश परीक्षा प्रयागराज में ही आयोजित होगी। बताया गया कि परीक्षा की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। परीक्षा केन्द्र बनने की प्रक्रिया भी तेज हो गई है।

ये है परीक्षा का शेड्यूल
पहले चरण की परीक्षा 30 अक्टूबर, 2021 को होगी। वहीं दूसरे चरण की परीक्षा 6 नवंबर, 2021 को होगी। इसी तरह तीसरे चरण की परीक्षा 14 नवंबर, 2021 को, चौथे चरण की परीक्षा 28 नवंबर, 2021 को, पांचवें व अंतिम चरण की परीक्षा 12 दिसंबर, 2021 को आयोजित की जाएगी।
 


संबंधित खबरें