कोरोना की तीसरी लहर से निपटने को CBSE ने उठाया कदम, तैयार करेगा यंग वॉरियर

टीम भारत दीप |

10 से 30 साल के मध्य छात्र एवं शिक्षकों को शामिल किया जाएगा।
10 से 30 साल के मध्य छात्र एवं शिक्षकों को शामिल किया जाएगा।

कोरोना की दूसरी लहर के प्रकोप के बाद अब देशभर में कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। बताया गया कि इसी क्रम में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने जागरुकता अभियान शुरू किया है। बताया गया कि इस वैश्विक महामारी को लेकर सीबीएसई बोर्ड लोगों को जागरूक करेगा।

लखनऊ। कोरोना की दूसरी लहर में मचे हाहाकार के बीच अब संभावित तीसरी लहर को देखते हुए इससे निपटने को CBSE ने उठाया है। इसके तहत यंग वॉरियर तैयार किए जाएंगे। दरअसल कोरोना की दूसरी लहर के प्रकोप के बाद अब देशभर में कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

बताया गया कि इसी क्रम में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने जागरुकता अभियान शुरू किया है। बताया गया कि इस वैश्विक महामारी को लेकर सीबीएसई बोर्ड लोगों को जागरूक करेगा। जिसके लिए बोर्ड यंग वॉरियर तैयार किए जाएंगे। बताया गया कि इस अभियान में 10 से 30 साल के मध्य छात्र एवं शिक्षकों को शामिल किया जाएगा।

बताया गया कि जारूकता के तहत इन्हें ऑनलाइन सेशन के माध्यम से इस अभियान के लिए तैयार किया जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना को मात देने के लिए सीबीएसई ने युवा मामले एवं खेल मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और यूनिसेफ के साथ मिलकर यंग वारियर अभियान की शुरूआत की है।

बताया गया कि इस अभियान का लक्ष्य कोरोना के प्रति समाज को जागरुक करना है। इसके लिए 50 लाख युवाओं को इस अभियान से जोड़ा जाएगा। अभियान में 10 से 30 वर्ष की उम्र का कोई भी छात्र और शिक्षक शामिल हो सकेगा। बताया गया कि इस अभियान से जुड़ने वाले लोगों को यूनिसेफ की ओर से सराहना प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा।

मिली जानकारी के मुताबिक इस कैंपेन के तहत स्कूल के बच्चों को कोरोना लक्षणों से लेकर होम आइसोलेशन और पोस्ट कोविड के संबंध में जागरूक किया जाएगा। इसी संबंध में सीबीएसई ने सभी स्कूलों को सर्कुलर जारी कर अधिक से अधिक युवाओं को इस अभियान से जोड़ने के निर्देश दिए हैं। बताया गया कि इसमें सीबीएसई स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे और टीचर भाग ले सकेंगे।
 


संबंधित खबरें