काशी के पर्यटन की नई तस्वीर गढ़ने की तैयारी,बनाया गया ये प्लान

टीम भारत दीप |

काशी में नौका विहार करने वालों को जल्द ही नई तस्वीर देखने को मिलने वाली है।
काशी में नौका विहार करने वालों को जल्द ही नई तस्वीर देखने को मिलने वाली है।

काशी में नौका विहार करने वालों को जल्द ही नई तस्वीर देखने को मिलने वाली है। बताया जा रहा है कि गंगा की धारा में ट्रैफिक प्लान लागू होने वाला है। इसके लिए प्लान तैयार कर लिया गया है। इस प्लान के अन्तर्गत घाट किनारे विशेष जगह बनेगी और एक ओर जाने और आने की यानी इन और आउट की व्यवस्था की जाएगी।

वाराणसी। पर्यटन की नई तस्वीर गढ़ने की तैयारी है। इसी क्रम में काशी में नौका विहार करने वालों को जल्द ही नई तस्वीर देखने को मिलने वाली है। बताया जा रहा है कि गंगा की धारा में ट्रैफिक प्लान लागू होने वाला है। इसके लिए प्लान तैयार कर लिया गया है। इस प्लान के अन्तर्गत घाट किनारे विशेष जगह बनेगी और एक ओर जाने और आने की यानी इन और आउट की व्यवस्था की जाएगी।

दरअसल सुबह-ए-बनारस का नजारा हो या फिर शाम की गंगा आरती का मनोरम दृश्य। बताया गया कि गंगा के मनोरम नजारों को देखने के लिए पर्यटक काशी की तरफ आकर्षित होते हैं। बताया गया कि अब काशी आने वाले पर्यटक नौका विहार का और भी सुरक्षित आंनद ले सकेंगे। इसके तहत गंगा की धारा में अब नौका को मार्ग दिए जाने की तैयारी की गई है।

इतना ही नहीं घाट किनारे कट देने की भी तैयारी है। बताया गया कि तैयार किए गए प्लान के तहत फ्लोटिंग जेट्टी भी लगाई जाएगी, जिससे काशी के पर्यटन को नई धार मिल सके। बताते चले कि गंगा में सुरक्षित नौका विहार को लेकर तमाम कवायद की जा रही है। पहले नौका में लाइफ जैकेट और सुरक्षा यंत्र अनिवार्य किए गए लेकिन शाम ढलते ही नौका की दिशा के कारण दुर्घटना का खतरा बना रहता था।

इस लिहाज से अब नौका को विशेष मार्ग देकर व्यवस्था और भी सुचारू करने की तैयारी की गई है। बताया गया कि एक तरफ सीएनजी नौका गंगा में चहलकदमी करेगी तो दूसरी ओर गंगा में यातायात प्लान का नियम फॉलो किया जाएगा। बताया गया कि ये पहल नाविकों को भी पसंद आ रही है।

बताया गया कि नए प्लान को जल्द ही लागू किया जाना है जिससे आने वाले दिनों में सुरक्षित नौका विहार हो सके। साथ ही इसके ​जरिए पर्यटन को भी नई धार मिल सके।
 


संबंधित खबरें