नकल विहीन परीक्षा कराने की तैयारी, जाने इस बार परीक्षा केंद्र की कैसी होगी व्यवस्था

टीम भारत दीप |

भारत में सबसे ज्यादा 79 हजार ई कंटेंट डिजिटल लाइब्रेरी में अपलोड हुए हैं।
भारत में सबसे ज्यादा 79 हजार ई कंटेंट डिजिटल लाइब्रेरी में अपलोड हुए हैं।

यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट और हाईस्कूल की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होंगीं। हाईस्कूल की 12 एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 15 दिनों में कराई जाएंगी। डाॅ. शर्मा ने कहा कि सरकार की कोशिश है की इस बार भी सीसीटीवी और वाइस रिकॉर्डर परीक्षा केंद्रों पर लगें, इसके साथ ही यह भी कोशिश की गई है।

प्रयागराज। यूपी के डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा है कि बोर्ड की परीक्षाएं पारदर्शी और नकलविहीन कराई जाएंगी। इसके लिए सरकार ने तैयारी अभी से शुरू कर दिया है।

यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट और हाईस्कूल की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होंगीं। हाईस्कूल की 12 एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 15 दिनों में कराई जाएंगी।

डाॅ. शर्मा ने कहा कि सरकार की कोशिश है की इस बार भी सीसीटीवी और वाइस रिकॉर्डर परीक्षा केंद्रों पर लगें, इसके साथ ही यह भी कोशिश की गई है कि इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या दस फीसदी से अधिक न हो।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड गाइडलाइन का पालन कराते हुए बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। यूपी बोर्ड के इतिहास में पहला मौका है जब कोविड के चलते तीस फीसदी सेलेबस में कटौती की गई है, जो सत्तर फीसदी सेलेब्स विषय विशेषज्ञों ने तय किए हैं उसी से प्रश्न पूछे जाएंगें।

शिक्षा सेवा आयोग के गठन को लेकर पूछे गए सवाल पर डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा ने कहा की उसको लेकर कोई विवाद नहीं है इसकी चिंता नहीं करना है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुए बदलाव से बढी महंगाई

वहीं महंगाई को लेकर कहा है की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जो परिवर्तन हुए हैं उसका असर भारत पर भी पड़ा है। भारत सरकार की तरफ से मूल्यों को नियंत्रित करने की हर संभव कोशिश की जा रही है।

वहीं उच्च शिक्षा में नई शिक्षा नीति लागू किए जाने को लेकर कहा की नया पाठ्यक्रम साझा किया जा रहा है। जिसमें सत्तर फीसद तक पाठ्यक्रम सभी विश्विद्यालय में कामन होगा, जबकि 30 फीसदी पाठ्यक्रम विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित किए जाएंगें । 

राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू होने के बाद डिजिटल लाइब्रेरी की दिशा में भी तेजी से कार्य हो रहा है, भारत में सबसे ज्यादा 79 हजार ई कंटेंट डिजिटल लाइब्रेरी में अपलोड हुए हैं। आईआईटी खड़गपुर और डिजिटल लाइब्रेरी ने हमारे साथ टाइअप किया है।

जिससे बच्चों को ई लेक्चर पढ़ने और सुनने का मौका मिलेगा, इसके साथ ही योगी सरकार ने अभ्युदय कोचिंग शुरू की है जिसके जरिए गरीब बच्चों को सिविल की कोचिंग निःशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है।

डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा प्रो राजेंद्र सिंह रज्जु भईया राज्य विश्वविद्यालय के तीसरे दीक्षांत समारोह में शिरकत करने प्रयागराज पहुंचे थे, इस मौके पर उन्होनें कहा की विश्वविद्यालय में शोध पीठ की स्थापना हुई है। यहां पर विभिन्न प्रकार के शोध हों, इसके लिए सरकार पूरी मदद करेगी।


संबंधित खबरें