एनपीसीआई ने कहा, यूपीआई के जरिए लेन-देन पर नहीं लगेगा कोई चार्ज

टीम भारतदीप |

वर्तमान समय में यूपीआई के जरिए लेन-देन पर कोई शुल्क नहीं देना होता है।
वर्तमान समय में यूपीआई के जरिए लेन-देन पर कोई शुल्क नहीं देना होता है।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने शुक्रवार को कहा कि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के माध्यम से पैसे भेजना या प्राप्त करने में कोई शुल्क नहीं देना होगा।

नई दिल्ली। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने शुक्रवार को कहा कि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के माध्यम से पैसे भेजना या प्राप्त करने में कोई शुल्क नहीं देना होगा।

बता दें कि एनपीसीआई ने अपने बयान में साफ कर दिया है कि एक जनवरी 2021 से यूपीआई के जरिए पैसा भेजने या प्राप्त करने पर शुल्क लगाए जाने की रिपोर्ट गलत है। गौरतलब है कि वर्तमान समय में यूपीआई के जरिए लेन-देन पर कोई शुल्क नहीं देना होता है।

एनपीसीआई का कहना है कि वह सुगम और निरंतर यूपीआई लेनदेन की व्यवस्था जारी रखेगी। बताते चले कि वर्ष 2008 में गठित एनपीसीआई भारत में खुदरा भुगतान और निपटान प्रणाली के लिए विभिन्न संस्थानों को सुविधा देने वाला संगठन है।

बता दें कि अभी हाल ही में ऐसी रिपोर्ट्स थीं कि 1 जनवरी 2021 से यूपीआई से जुड़ा एक नियम बदल रहा है। रिपोर्ट्स थीं कि एनपीसीआई ने यूपीआई में प्रोसेस्ड ट्रांजेक्शन के कुल वॉल्यूम पर 30 फीसदी की सीमा लगाई है जो सभी थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स (TPAPs) के लिए लागू है।

यह नियम 1 जनवरी 2021 से लागू होगा। बताया गया था कि 30 फीसदी की सीमा को पिछले तीन महीने के दौरान UPI में प्रोसेस्ड ट्रांजैक्शन के कुल वॉल्यूम के आधार पर कैलकुलेट किया जाएगा।


संबंधित खबरें