राहत:अब सभी ट्रेनों के जनरल कोच में बिना आरक्षण सफर,नई व्यवस्था लागू

टीम भारत दीप |

स्पेशल और हॉलीडे स्पेशल ट्रेनों में अभी व्यवस्था नहीं लागू होगी।
स्पेशल और हॉलीडे स्पेशल ट्रेनों में अभी व्यवस्था नहीं लागू होगी।

उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डॉक्टर शिवम शर्मा ने बताया कि रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर पैसेंजर मार्केटिंग विपुल सिंघल की ओर से इस संबंध में उत्तर मध्य रेलवे समेत सभी जोनल रेलवे के चीफ कॉमर्शियल मैनेजर को यह आदेश सोमवार को जारी किया गया है।

प्रयागराज। ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अब राहत भरी खबर है।रेलवे ने सभी मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों में बिना रिजर्वेशन के अब जनरल कोच में सफर किया जा सकेगा। रेलवे ने यह व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू कर दी है।

हालांकि जिन ट्रेनों में एडवांस रिजर्वेशन है उनके जनरल कोच में बिना रिजर्वेशन के सफर करने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। जिस डेट से संबंधित ट्रेन में एडवांस रिजर्वेशन नहीं होगा उस तिथि से जनरल कोच में बिना रिजर्वेशन की यात्रा हो सकेगी।

उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डॉक्टर शिवम शर्मा ने बताया कि रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर पैसेंजर मार्केटिंग विपुल सिंघल की ओर से इस संबंध में उत्तर मध्य रेलवे समेत सभी जोनल रेलवे के चीफ कॉमर्शियल मैनेजर को यह आदेश सोमवार को जारी किया गया है। पत्र के माध्यम से यह भी कहा गया है कि स्पेशल और हॉलीडे स्पेशल ट्रेनों में अभी व्यवस्था नहीं लागू होगी।

जनरल बोगी में सफर आसान होगा

रेलवे के इस फैसले से प्रयागराज एक्सप्रेस रीवा एक्सप्रेस शिव गंगा एक्सप्रेस, लिच्छवी, चौरी चौरा समेत मुंबई व दिल्ली की ओर से जाने वाली प्रमुख रेलगाड़ियों में व्यवस्था लागू हो गई है।ज्ञातव्य है कि रेलवे ने कोविड काल के चलते जनरल बोगी में भी भीड़ को कंट्रोल करने के लिए बिना रिजर्वेशन के यात्रा खत्म कर दी थी।

सामान्य बोगी में भी सफर करने के लिए यात्री को एडवांस रिजर्वेशन करना पड़ रहा था। हां, उसकी दरें स्लीपर क्लास से काफी कम थीं।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें