बिजली उपभोक्ताओं के लिए सुनहरा मौका, एकमुश्त समाधान योजना का लाभ उठाए, यह मिलेगा फायदा

टीम भारत दीप |

अधिकारियों की अपील है कि इस स्कीम का फायदा उठाते हुए बकाया बिल जमा कर दें।
अधिकारियों की अपील है कि इस स्कीम का फायदा उठाते हुए बकाया बिल जमा कर दें।

बिजली विभाग ने इस बार ओटीएस में कुछ परिवर्तन किए हैं। जैसे दो किलोवाट तक के घरेलू कनेक्शन पर सौ फीसद सरचार्ज माफ किया जाएगा, जबकि इससे ऊपर के कनेक्शन धारियों को 50 फीसद ही इसका लाभ मिलेगा। कामर्शियल कनेक्शन में भी यही व्यवस्था की गई है। इसके अलावा इस बार लाभ लेने के लिए पंजीकरण कराना जरूरी नहीं होगा

प्रयागराज। प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी है वह अब बिना सरचार्ज जमा किए बिल जमा कर सकते है। इसके लिए बिजली विभाग ने एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) चलाई है।

यह स्कीम गुरुवार से शुरू होकर 30 नवंबर तक रहेगी। इस बार योजना के तहत घरेलू और कामर्शियल कनेक्शन को एक साथ रखा गया है। छूट भी दोनों में एकसमान है। बुधवार को इसे लेकर मुख्य अभियंता ने सभी अधीक्षण अभियंता, अधिशासी अभियंताओं और उपखंड अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए।

सौ ​फीसद सरचार्ज होगा माफ

बिजली विभाग ने इस बार ओटीएस में कुछ परिवर्तन किए हैं। जैसे दो किलोवाट तक के घरेलू कनेक्शन पर सौ फीसद सरचार्ज माफ किया जाएगा, जबकि इससे ऊपर के कनेक्शन धारियों को 50 फीसद ही इसका लाभ मिलेगा। कामर्शियल कनेक्शन में भी यही व्यवस्था की गई है।

इसके अलावा इस बार लाभ लेने के लिए पंजीकरण कराना जरूरी नहीं होगा। उपभोक्ता सीधे कार्यालय पर अपना बिजली का बिल ले जाकर सरचार्ज की राशि समाप्त करवाकर बकाए का भुगतान कर सकते हैं। उपभोक्ता इस बार छह किश्तों में भी बकाए का भुगतान कर सकते है।

मुख्य अभियंता विनोद गंगवार ने बताया कि ओटीएस के तहत बकाएदार इसका लाभ ले सकते हैं। उन्होंने विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिया है कि इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।

साथ ही उन्होंने अधिशासी अभियंता मनोज गुप्ता को निगरानी के लिए लगाया है। कहीं कोई गड़बड़ी मिलने पर अधिशासी अभियंता इसकी रिपोर्ट मुख्य अभियंता को देंगे। साथ ही वे उपकेंद्रों पर निरीक्षण को भी मुख्य अभियंता के साथ निकलेंगे।

योजना का करें प्रचार-प्रसार

इस योजना का लाभ उपभोक्ताओं को मिले इसलिए सभी उपखंड में तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिया गया है कि अपने-अपने क्षेत्रों में जाएं और बकाएदारों को ओटीएस के बारे में बताएं।

 चेतावनी भी दें कि ओटीएस के तहत बकाए का भुगतान न होने पर कनेक्शन काट दिया जाएगा। इसके बाद कनेक्शन तभी जोड़ा जाएगा, जब एक साथ पूरा बकाया जमा होगा। बिजली विभाग के अधिकारियों की अपील है कि इस स्कीम का फायदा उठाते हुए बकाया बिल जमा कर दें।

बता दें कि इस समय बिजली विभाग का बहुत सा बकाया है, इस​ वजह से वह कोयले का भुगतान नहीं कर पा रही, इसलिए कई जगह बिजली उत्पादन ठप हो चुका है ऐसे में बिजली विभाग वसूली पर पूरा ध्यान दे रहा है। 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें