रूस का कोरोना वैक्सीन तैयार करने का दावा, राष्ट्रपति पुतिन की बेटी को दी गई

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

रूस के राष्ट्रपति ब्लादीमीर पुतिन
रूस के राष्ट्रपति ब्लादीमीर पुतिन

दुनिया के 20 देश उसे वैक्सीन के लिए पहले से आॅर्डर दे चुके हैं। सितंबर से इसका औद्योगिक स्तर पर उत्पादन शुरू हो जाएगा।

इंटरनेशनल डेस्क। कोरोना वैक्सीन बनाने की जंग में रूस ने सफलता का दावा किया। रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन अपनी बेटी को इसकी डोज देने की बात कही। उन्होंने कहा कि वैक्सीन के बाद वह अच्छा महसूस कर रही है। 

न्यूज एजेंसी एएफपी के अनुसार रूस का कहना है कि दुनिया के 20 देश उसे वैक्सीन के लिए पहले से आॅर्डर दे चुके हैं। सितंबर से इसका औद्योगिक स्तर पर उत्पादन शुरू हो जाएगा। मंगलवार को पुतिन के दावे के बाद माना जा रहा है कि इसे अभी टेस्टिंग के कई फेज पार करने हैं। 

मास्को के गामलेया इंस्टीट्यूट की ओर से तैयार वैक्सीन को अभी हालिया परीक्षण के बाद मान्यता दे दी गई है। हालांकि रूस के राष्ट्रपति का दावा है कि वैक्सीन सेफ है और लंबे समय के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता तैयार करती है। उन्होंने कहा कि उनकी बेटी को जब वैक्सीन दी गई तो उसका तापमान 38 फारेनहाइट था जो कि वैक्सीन देने के अगले दिन 37 के आसपास रहा। 

उप प्रधानमंत्री ताज्याना गोलिकोवा का कहना है कि अगले साल से देश में वृहद स्तर पर टीकाकरण की शुरूआत हो जाएगी। इस साल अगस्त से स्वास्थ्यकर्मियों को इसके लिए लगाया जाएगा। वहीं रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुरासको का कहना है कि वैक्सीन के दो डोज के बाद लगभग दो साल तक इम्युनिटी बनी रहेगी। 

रूस उन दो दर्जन देशों की रेस में शामिल है जो कोरोना वैक्सीन पर काम कर रहे हैं। हालांकि ब्रिटेन ने जुलाई में आरोप लगाया था कि रूस ने आॅक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का डाटा हैक कर रिसर्च से जुड़ी जानकारी ले ली है।  


संबंधित खबरें