शिवपाल की ताकत: जसवंतनगर में एक ही परिवार के पांच लोग बीडीसी सदस्य निर्विरोध निर्वाचित

टीम भारत दीप |

निवर्तमान ब्लॉक प्रमुख अनुज यादव इस बार  पत्नी को ब्लॉक प्रमुख बनाने में जुटे हुए है।
निवर्तमान ब्लॉक प्रमुख अनुज यादव इस बार पत्नी को ब्लॉक प्रमुख बनाने में जुटे हुए है।

इटावा की जसवंतनगर विधानसभा क्षेत्र मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई शिवपाल सिंह यादव का गढ माना जाता है। इस क्षेत्र में शिवपाल सिंह यादव की तुती बोलती है। और यहीं के रहने वाले जुगौरा परिवार शिवपाल का बेहद करीबी माना जाता है।

इटावा। इस समय प्रदेश में जहां पंचायत चुनाव को लेकर राजनीतिक रंजिश की खबरें तेजी से आ रही है, वहीं इटावा के जसवंत नगर विधानसभा सीट से एक चौकाने वाली खबर सामने आई है।

यहां पंचायत चुनाव में एक परिवार ने सफलता की नई इबारत लिख दी। दरअसल एक ही परिवार के पांच बीडीसी सदस्य निर्विरोध घोषित हुए। तीन पीढ़ियों से ब्लॉक प्रमुखी सीट पर कब्जा कायम रखने वाले प्रसपा राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह के करीबी है, जो कि पूरा परिवार निर्विरोध निर्वाचित हुआ।

पिता, माता, चाचा, पत्नी निर्विरोध निर्वाचित हुए निवर्तमान ब्लॉक प्रमुख अनुज यादव इस बार  महिला सीट होने पर पत्नी को ब्लॉक प्रमुख बनाने में जुटे हुए है।इटावा की जसवंतनगर विधानसभा क्षेत्र मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई शिवपाल सिंह यादव का गढ माना जाता है।

इस क्षेत्र में शिवपाल सिंह यादव की तुती बोलती है। और यहीं के रहने वाले जुगौरा परिवार शिवपाल का बेहद करीबी माना जाता है। अच्छी साख, छवि और शिवपाल का करीबी परिवार माना जाने के कारण भी परिवार के सभी सदस्य बीडीसी निर्विरोध निर्वाचित हुए।

यह प्रदेश के लिए इतिहास

जहां इस समय एक गांव एक प्रत्याशी निरविरोध होना सुकून देता है, वहीं एक ही ब्लॉक  में एक ही परिवार के 5 सदस्य निर्वाचित होने पर त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का एक नया इतिहास दर्ज हुआ है।

 आपकों बता दें कि  यहां ब्लॉक प्रमुख पद कुर्सी तीन पीढ़ियों से जुगौरा परिवार के पास ही रही है, जसवंतनगर ब्लॉक से निवर्तमान ब्लॉक प्रमुख अनुज यादव 'मोंटी' के बाबा, पिता, माता ब्लॉक प्रमुख रह चुके है। इस बार महिला सीट होने के कारण अनुज यादव अपनी पत्नी डॉ. अंजली यादव को ब्लॉक प्रमुख बनाने के लिए जुटे हैं।

क्षेत्र का संपन्न परिवार है मोंटी का

निवर्तमान ब्लॉक प्रमुख अनुज मोंटी उनकी पत्नी डॉक्टर अंजली यादव, पिता डॉ. ब्रजेश चंद्र यादव, माता संतोष यादव, चाचा राजपाल यादव निर्विरोध बीडीसी सदस्य चुने गए. एक ही परिवार से कई लोगो के अलग अलग वार्डों  से क्षेत्र पंचायत सदस्य चुने जाने से यह तय माना जा रहा है कि इस बार भी ब्लॉक प्रमुख का पद इसी परिवार के पास रहेगा।  

बीडीसी के कोकावली वार्ड संख्या 65 से निवर्तमान ब्लाक प्रमुख अनुज मोंटी यादव औऱ जुगौरा वार्ड नं 66 डॉ अंजली यादव, भीखनपुर वार्ड 68 से पूर्व ब्लाक प्रमुख डॉ. ब्रजेश चन्द्र यादव, झलोखर वार्ड नं 80 से संतोष यादव, अण्डावली वार्ड 64 से निवर्तमान प्रधान राजपाल सिंह यादव सहित जुगौरा परिवार से 5 बीडीसी सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हुए।

जसवंतनगर ब्लॉक में 80 में से 69 सीटो पर 238 प्रत्याशी मैदान में हैं। वहीं अब पूरी संभावना बन गई है, इस बार भी ब्लॉक प्रमुख का पद इसी परिवार के पास रहेगा।  यह क्षेत्र में परिवार और शिवपाल यादव की मजबूती का प्रतीक है।


संबंधित खबरें