त्रिस्तरीय पंचायत चुनावः कोई तलवार से डराकर तो कोई शहनाई बजाकर मतदाताओं को लुभाएगा

टीम भारत दीप |

ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 18 प्रकार के चुनाव निशान तय किए गए हैं।
ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 18 प्रकार के चुनाव निशान तय किए गए हैं।

इस बार के पंचायत चुनाव में भी 2010 में जारी चुनाव चिन्हों का ही प्रयोग किया जा रहा है। ग्राम पंचायत प्रधान पद के लिए कुल 48 चुनाव निशान निर्धारित किए गए हैं, जबकि जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 45 निशानों का विकल्प होगा।

 गोरखपुर। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जहां राजनीतिक दल तैयारी में जुटे हैं, वहीं जिला प्रशासन भी पूरी तरह से तैयारी में है। सभी पदों के लिए पर्याप्त मतपत्र मंगाए जा चुके हैं। चुनाव चिन्हों का निर्धारण भी हो चुका है।

इस बार कोई तलावार भाजकर मतदाताओं से वोट मांगेगा तो कोई शहनाई बजाकर मतदाताओं को लुभाएगा।  जिला पंचायत सदस्य पद के दावेदार किसी के वोट को आरी से काटेंगे को कोई किसी उम्मीदवार के वोटरों को अपनी तरफ लुभाकर उसके अरमानों पर कैंची चलाएगा।

बीडीसी सदस्य के लिए भाग्य आजमाने मैदान में उतरे प्रत्याशियों को तलवार और शहनाई जैसे चुनाव चिन्हों का प्रचार करना होगा।

प्रधानी के लिए 48 चिन्ह होंगे जारी

इस बार के पंचायत चुनाव में भी 2010 में जारी चुनाव चिन्हों का ही प्रयोग किया जा रहा है। ग्राम पंचायत प्रधान पद के लिए कुल 48 चुनाव निशान निर्धारित किए गए हैं, जबकि जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 45 निशानों का विकल्प होगा। इसी तरह बीडीसी सदस्य पद के प्रत्याशियों को 36 प्रकार के चिन्हों में से चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। 

ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 18 प्रकार के चुनाव निशान तय किए गए हैं। अधिकतर चुनाव निशान ऐसे हैं, जिनका रोजमर्रा के जीवन में उपयोग होता है और लोग उन निशानों से परिचित होते हैं।

पंचायत चुनाव में वर्षों से चले आ रहे निशान जैसे अनाज ओसाता हुआ किसान, इमली व कन्नी इस बार भी नजर आएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में यातायात का साधन रहा तांगा भी चुनाव चिन्ह के रूप में प्रयोग किया जाएगा।

किसी भी प्रत्याशी के पास चुनाव चिन्ह चयन का विकल्प नहीं होगा। नाम के पहले अक्षर के अनुसार प्रत्याशियों को निर्वाचन अधिकारी की ओर से ही चुनाव निशान आवंटित किए जाएंगे।

प्रधान पद के लिए निर्धारित हैं ये चिन्ह

अनाज ओसाता हुआ किसान, इमली, कन्नी,कार, किताब, कैमरा, कैरम बोर्ड, कोट,खड़ाऊं, गदा, गले का हार, घंटी, चारपाई, चूड़ियां, छत का पंखा, टेबिल लैंप, टोकरी, डेस्क, ड्रम, तांगा, तोप, त्रिशूल ,दरवाजा,

धनुष, धान का पेड़, पत्तियां,पहिया, पालकी, पुल, फावड़ा, फुटबाल, फूल और घास, बल्लेबाज, बस, बांसुरी, बाल्टी, बिजली का खंभा, बिजली का बल्ब, बेंच, बैलगाड़ी, भवन, भुट्टा, मोटरसाइकिल, मोमबत्ती, रिंच, लिफाफा, वायुयान, हथौड़ा आदि।

बीडीसी सदस्य के दावेदारों को मिलेंगे ये निशान

अनार,अलाव और आदमी, अंगूठी, आटा चक्की चकिया, ईंट, कड़ाही, कांच का गिलास, कुंआए केला का पेड़, गुल्ली-डंडा, गेंद और हाकी, चकला बेलन, चिड़िया का घोसला, जीप, टार्च, टेबिल फैन, टैंक,

टोपी,तलवार, दमकल,आग बुझाने की गाड़ी, नारियल,पतंग, पानी का जहाज, प्रेस, फ्राक, भगौना, रेल का इंजन, लड़का.लड़की, लेटर बाक्स, शहनाई, सरौता, सिलाई मशीन, स्टूल,स्लेट, हंसिया, हारमोनियम।

जिपं  सदस्य पद के लिए निर्धारित चिन्ह

आरी, उगता सूरज, कप और प्लेट, कलम और दवात, कुल्हाड़ी,केतली, कैंची, क्रेन, खजूर का पेड़, गमला, गिटार, घुड़सवार, चश्मा,छड़ी, छाता, झोपड़ी, टाइपराइटर, टेलीफोन, टेलीविजन, ट्रैक्टर,ढोलक

तरकस, तराजू, ताला-चाबी, थरमस, नाव, पिस्टल, फसल काटता किसान, फावड़ा,बेल्चा, बल्ला, मछली, रेडियो, रोड रोलर, लट्टू, लाउड स्पीकर,वृक्ष, शेर, सितारा, सिर पर कलश लिए स्त्री, सीटी, सैनिक, स्कूटर, हाथ.ठेला, हल, हेलीकाप्टर।

ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए निर्धारित निशान

आम, ओखली, अंगूर, केला, गुलाब का फूल, घड़ा, डमरू, तंबू, नल, पेंसिल, फरसा, बंदूक, बैडमिंटन का बल्ला, ब्रुस, ब्लैकबोर्ड, रिक्शा, शंख, सुराही।
 


संबंधित खबरें