आगरा में ब्लैक फंगस के 24 घंटे में दस नए मरीज हुए भर्ती

टीम भारत दीप |

12 मरीज गंभीर हैं। इसमें से पांच की हालत अत्याधिक खराब है।
12 मरीज गंभीर हैं। इसमें से पांच की हालत अत्याधिक खराब है।

24 घंटे में दस और मरीज बढ़ गए। ब्लैक फंगस के मरीजों को देख रहे ईएनटी (कान, नाक, गला) रोग के विशेषज्ञ डॉ. अखिल प्रताप ने बताया कि मथुरा और ग्वालियर के मरीज भी भर्ती हुए हैं। इसमें से अधिकतर मरीज ऐसे हैं, जिनका बाहर किसी निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है।

आगरा। ताजनगरी आगरा में ब्लैक फंगस के तेजी से नए मरीज मिल रहे है। आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में ब्लैक फंगस के भर्ती मरीजों की संख्या 17 हो गई।इसमें से 12 मरीज गंभीर हालात में हैं। आगरा के अलावा आसपास के जिलों से ब्लैक फंगस के मरीज गंभीरअवस्था में पहुंच रहे हैं। 

मेडिकल कॉलेज में शुक्रवार को शाम तक महज सात मरीज भर्ती थे। 24 घंटे में दस और मरीज बढ़ गए। ब्लैक फंगस के मरीजों को देख रहे ईएनटी (कान, नाक, गला) रोग के विशेषज्ञ डॉ. अखिल प्रताप ने बताया कि मथुरा और ग्वालियर के मरीज भी भर्ती हुए हैं।

इसमें से अधिकतर मरीज ऐसे हैं, जिनका बाहर किसी निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। मरीज की दशा खराब होने के बाद उसे एसएन मेडिकल कॉलेज में लया गया है। 12 मरीज गंभीर हैं। इसमें से पांच की हालत अत्याधिक खराब है। 

दो मरीज ऑपरेशन के बाद लाए गए 

एसएन मेडिकल कॉलेज में ब्लैक फंगस के दो मरीजों को ऑपरेशन कराने के बाद भर्ती कराया गया है। इसमें से तो एक की आंख तक निकाली जा चुकी है। यह ग्वालियर की रहने वाली महिला है।

 आगरा में 56 वर्ष की महिला में मिले ब्लैक फंगस के लक्षण, मथुरा में दो ब्लैक फंगस के मरीज मिले

वहीं, दूसरा मरीज पुरुष है, उसका शहर के एक निजी अस्पताल में ऑपरेशन किया गया। डॉ. अखिल प्रताप ने बताया कि पहले से भर्ती एक मरीज का शनिवार को ऑपरेशन होना था। उसके घरवाले तैयार नहीं हुए। ऑपरेशन कराने से मना कर दिया। शाम को पांच बजे ऑपरेशन कराने के लिए तैयार हो गए, रविवार को मरीज का ऑपरेशन किया जाएगा। 

100 बेड ब्लैक फंगस के लिए होंगे

ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने के लिए कारण इनके लिए लिए बेड की  संख्या बढ़ाकर 100 किए जाएंगे।एसएन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय काला का कहना है कि ब्लैक फंगस के मरीजों के लिए दो-तीन दिन में बेड की संख्या बढ़ाकर 100 कर दी जाएगी।

कानपुर के हैलट में बनेगा यूपी का पहला ब्लैक फंगस सेंटर, इलाज के साथ होगा रिसर्च

जिस तेजी से मरीज बढ़ रहे हैं, उसको देखते हुए पहले से तैयारी की जा रही है। इस समय मेडिकल कॉलेज में करीब 50 बेड की व्यवस्था है, बाल रोग विभाग में 50 बेड की व्यवस्था और की जा रही है।

कोरोना से मरने वालों की संख्या हुई 364

आगरा में शनिवार को नौ मृतकों का ब्यौरा और दर्ज होने से मृतकों की संख्या 364 हो गई है। बीते 24 घंटे में 57 नए संक्रमित मिले हैं। जिले में 8.53 लाख लोगों की जांच में अब तक 25314 मरीज मिले हैं, जिनमें 23971 ठीक हो चुके हैं।

वर्तमान में 980 सक्रिय मरीज हैं। फतेहपुर सीकरी विकास खंड क्षेत्र के गांव बसेरी काजी में गुरुवार की शाम 46 वर्षीय किसान की मौत हो गई थी। परिजनों के मुताबिक वह कोरोना से संक्रमित थे। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग टीम ने गांव पहुंचकर मृतक के परिजनों और पड़ोसियों की एंटीजन जांच की। 


संबंधित खबरें