आगरा में कोरोना घटा तो ब्लैक फंगस बढ़ा, मौतों का आंकड़ा नहीं थम रहा

टीम भारत दीप |

ब्लैक फंगस के मरीजों के लिए कुल 44 बेड की व्यवस्था कर दी गई है।
ब्लैक फंगस के मरीजों के लिए कुल 44 बेड की व्यवस्था कर दी गई है।

24 घंटे में 75 नए संक्रमित मरीज मिले हैं। इससे कुल संक्रमितों का आंकड़ा 25257 पर पहुंच गया। जिनमें 23834 ठीक हो चुके हैं। 1069 एक्टिव केस बचे हैं। जिले में अब तक 8.47 लाख लोगों की जांच हो चुकी है। वहीं एसएन मेडिकल कॉलेज में शुक्रवार शाम तक ब्लैक फंगस के सात मरीज मरीज भर्ती हो गए।

आगरा। पर्यटन नगरी आगरा की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही है। कोरोना संक्रमितों की संख्या घटने से कुछ राहत मिल मिल रही थी, लेकिन ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर परेशान करना शुरू कर दिया। शुक्रवार को भले ही केवल 75 संक्रमित मिले हो, लेकिन 24 घंटे में 9 लोगों की मौत ने लोगों को रूला दिया। वहीं शुक्रवार शाम तक सात ब्लैक फंगस के संक्रमित मिल चुके है। 

जिले के कोविड पोर्टल पर शुक्रवार को नौ पुराने मृतकों का ब्यौरा और दर्ज होने से मृतकों की संख्या 354 हो गई है। बीते 24 घंटे में 75 नए संक्रमित मरीज मिले हैं। इससे कुल संक्रमितों का आंकड़ा 25257 पर पहुंच गया। जिनमें 23834 ठीक हो चुके हैं। 1069 एक्टिव केस बचे हैं। जिले में अब तक 8.47 लाख लोगों की जांच हो चुकी है। 

94.37 फीसदी हुई रिकवरी दर

जिले में स्वस्थ होने वालों का आंकड़ा 94.37 फीसदी हो गया है। वहीं पिछले तीन दिन में 28 मरीजों की मौत के आंकड़े प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने शासन के पोर्टल पर अपडेट किए हैं। प्रशासन के मुताबिक इन कोरोना मरीजों की मौत 20 से 25 दिन पहले हो चुकी हैं। ऑपरेटर की कमी के कारण देरी से पोर्टल पर मृतक संख्या चढ़ाई जा रही है।

इनकी हुई मौत

डॉ. अजय शर्मा,डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के कन्हैयालाल माणिकलाल मुंशी हिंदी एवं भाषा विज्ञान विद्यापीठ (केएमआई) के पत्रकारिता विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत रहे का शुक्रवार को संक्रमण से निधन हो गया।

आगरा में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ने से वैक्सीन लगवाने वालों की सुबह से लग रही भीड़

मालूम हो कि डॉ. अजय शर्मा को सांस लेने में परेशानी होने पर पहले नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया था। उसके बाद दूसरे नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया, जहां उनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आ गई थी, लेकिन सांस लेने में परेशानी हो रही थी। राहत न मिलने पर इन्हें पारस हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। यहां उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया था। शुक्रवार शाम को इन्होंने अंतिम सांस ली।

तेजी से बढ़ रही ब्लैक फंगस मरीजों की संख्या

आगरा में ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रहीं है।  एसएन मेडिकल कॉलेज में शुक्रवार शाम तक ब्लैक फंगस के सात मरीज मरीज भर्ती हो गए। इनमें से तीन गंभीर मरीजों की दशा अधिक खराब है। चिकित्सकों के लिए ज्यादा कुछ कर पाने की गुंजाइश नहीं बची है। इनका उपचार चल रहा है। 

एसएन मेडिकल कॉलेज में गुरुवार को दोपहर दो बजे ब्लैक फंगस के महज चार मरीज थे। देर शाम एक गंभीर मरीज को भर्ती कराया गया। शुक्रवार को दो और मरीज आए गए। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय काला का कहना है कि तीन मरीजों की स्थिति अधिक खराब है।

 यूपी: 'ब्लैक फंगस' महामारी घोषित, व्यवस्था दुरूस्त करने को यूं हो रही तैयारियां

इनको इमरजेंसी और कोविड अस्पताल में अलग रखा गया है। वहीं, जिस महिला का गुरुवार को ऑपरेशन के बाद नमूना जांच के लिए भेजा गया था, उसमें ब्लैक फंगस की पुष्टि हो गई है। हालांकि उसकी स्थिति अभी ठीक है। 

एसएन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय काला ने बताया कि ब्लैक फंगस के मरीजों को तीन जगह भर्ती करने के इंतजाम किए गए हैं। कुल 44 बेड की व्यवस्था कर दी गई है। इसमें से 20 बेड कोविड हॉस्पिटल में, 20 बेड ईएनटी विभाग में और चार बेड मेडिसिन विभाग में हैं। ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या बढ़ने की संभावना को देखते हुए पहले से तैयारी कर ली गई है। 
 


संबंधित खबरें