किसानों के भारत बंद का दिखने लगा असर, कई राज्यों में यातायात प्रभावित, बढ़ाई गई सुरक्षा

टीम भारत दीप |

पंजाब, हरियाणा में इसका खासा असर दिख रहा है।
पंजाब, हरियाणा में इसका खासा असर दिख रहा है।

शुरूआती मिली रही जानकारी के मुताबिक भारत बंद का असर भी दिखने लगा है। दिल्ली, यूपी, हरियाणा और पंजाब में यातायात प्रभावित हो गया है। ताजा जानकारी के मुताबिक किसानों ने दिल्ली से सटे गाजीपुर बॉर्डर पर NH-9, NH-24 को जाम कर दिया है। वहीं दिल्ली से लगी सीमाओं की सुरक्षा बढ़ाने के लिए सुरक्षा बलों की और तैनाती की जा रही है।

नई दिल्ली। केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ पूरे देश में संयुक्त किसान मोर्चा का भारत बंद शुरू हो चुका है। शुरूआती मिली रही जानकारी के मुताबिक भारत बंद का असर भी दिखने लगा है। दिल्ली, यूपी, हरियाणा और पंजाब में यातायात प्रभावित हो गया है। ताजा जानकारी के मुताबिक किसानों ने दिल्ली से सटे गाजीपुर बॉर्डर पर NH-9, NH-24 को जाम कर दिया है।

वहीं दिल्ली से लगी सीमाओं की सुरक्षा बढ़ाने के लिए सुरक्षा बलों की और तैनाती की जा रही है। बता दें इस बंद को कई राजनीतिक दलों ने भी समर्थन दिया है। किसान संगठनों द्वारा यह बंद सोमवार सुबह 6 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक के लिए किया गया है। इधर किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि कानून कौन ले के आया, और किसकी सरकार है? आंदोलन उसी के खिलाफ होगा।

हमारा आंदोलन सरकार के खिलाफ हैं। यदि 10 साल में भी सुधार करेंगे तो ये आंदोलन 10 साल तक जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि किसी के विचार को आप विचार से ही बदल सकते हो, बन्दूक की ताकत से विचार को नहीं बदल सकते। टिकैत ने कहा कि आज शाम 4 बजे तक बंद रहेगा।

लोगों से अनुरोध है कि लंच के बाद ही निकलें, नहीं तो जाम में फंसे रहेंगे। एम्बुलेंस को, डॉक्टरों को, ज्यादा ज़रूरतमंदों को निकलने दिया जाएगा। दुकानदारों से भी अपील की है कि आज दुकानें बंद रखें। वहीं दिल्ली नोएडा चिल्ला बॉर्डर फिलहाल दोनों तरफ से खुला है, आवाजाही सामान्य तरह से ही चल रही है।

हालांकि नोएडा से दिल्ली आने वाली साइड पर बरीगेटिंग है और पुलिस कर्मी मौजूद हैं। वहीं प्रदर्शन को देखते हुए पंडित श्रीराम शर्मा मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया है। डीएमआरसी ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है। वहीं किसान आंदोलन को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने लाल किले के दोनों तरफ के रास्ते को बंद कर दिया है।

दिल्ली पुलिस ने जानकारी दी है कि छत्ता रेल और सुभाष मार्ग दोनों साइड से बंद कर दिया है। गौरतलब है कि  कृषि कानून के खिलाफ किसान संगठनों ने आज भारत बंद का एलान किया है। पंजाब, हरियाणा में इसका खासा असर दिख रहा है। पंजाब-हरियाणा में कई जगह हाइवे को प्रदर्शनकारियों ने बंद कर दिया है तो वहीं दिल्ली एनसीआर में पुलिस मुस्तैद है।

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा ने आज भारत बंद बुलाया है। इस बंद को देश की कई राजनीतिक पार्टियों का भी समर्थन मिला है। वहीं स्थिति काबू में रहें, इसके लिए दिल्ली पुलिस ने भी कमर कस ली है। प्रदर्शनकारियों को दिल्ली में घुसने की अनुमति नहीं देने की बात दिल्ली पुलिस की तरफ से कही गई है।

पुलिस उपायुक्त (नई दिल्ली) दीपक यादव ने कहा कि भारत बंद के मद्देनजर एहतियात के तौर पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। सीमावर्ती इलाकों में जांच चौकियों को मजबूत किया गया है और इंडिया गेट एवं विजय चौक सहित सभी महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों में पर्याप्त तैनाती की जा रही है। बताते चलें कि इस आंदोलन को राजनीतिक पार्टियों का भी समर्थन मिल रहा है।

विपक्ष की कई पार्टियों ने खुलकर बंद को समर्थन देने का एलान किया है, जिसमें कांग्रेस, एसपी, बीएसपी, AAP, DMK, RJD, लेफ्ट पार्टियां भी शामिल हैं। कांग्रेस ने अपने सभी कार्यकर्ताओं को भारत बंद में भाग लेने के लिए कहा है। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भोपाल में धरना देंगे तो बिहार में महागठबंधन भी सड़कों पर उतरेगा।

 पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने भी बंद के समर्थन में ट्वीट किया। सिद्धू ने लिखा कि पंजाब कांग्रेस मजबूती से किसानों के साथ खड़ी है। सही और गलत की जंग में हम तटस्थ नहीं रह सकते।


संबंधित खबरें