मिर्जापुर में मां की चिता को मुखाग्नि देने के बाद बूथ पहुंचा बेटा, बोला यह भी मेरा फर्ज

टीम भारत दीप |

सशक्त लोकतंत्र का संदेश देते राजकुमार। फोटो साभार अमर उजाला
सशक्त लोकतंत्र का संदेश देते राजकुमार। फोटो साभार अमर उजाला

एक युवक अपनी मां की चिता को मुखाग्नि देने के बाद वोट डालने बूथ पर पहुंचा। बरैनी गांव के राजकुवर सिंह उर्फ बबलू मतदान करने के लिए जब बूथ पर पहुंचे तो हर किसी की निगाहें उन पर टिक गईं। हर कोई इनकी तारीफ करते नजर आया। देखते ही देखते राजकुमार सिंह का फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

मिर्जापुर। प्रदेश में आज गांव की सरकार चुनने के लिए मतदान चल रहा है। सोमवार को एक मिर्जापुर में स्वस्थ लोकतंत्र और मजबूत सरकार के लिए मताधिकार का प्रयोग का एक सशक्त संदेश मिला। अभी तक शादी के बाद दुल्हन या दूल्हा मतदान करने पहुंचते है, लेकिन सोमवार को एक युवक अपनी मां के अंतिम संस्कार के बाद वोट देने पहुंच गया।

यह नजारा मिर्जापुर के ग्राम सभा बरैनी में पूर्व माध्यमिक विद्यालय में देखने को मिला। यहां एक युवक अपनी मां की चिता को मुखाग्नि देने के बाद वोट डालने बूथ पर पहुंचा। बरैनी गांव के राजकुवर सिंह उर्फ बबलू मतदान करने के लिए जब बूथ पर पहुंचे तो हर किसी की निगाहें उन पर टिक गईं।

हर कोई इनकी तारीफ करते नजर आया। देखते ही देखते राजकुमार सिंह का फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। मतदान करने पहुंचे राजकुमार मास्क लगाकर पहुंचे थे। यहां उन्होंने मास्क लगाकर वोट देने पहुंचे थे, यहां उन्होंने सशक्त लोकतंत्र के साथ ही कोरोना से बचने का भी संदेश दिया।उन्होंने कहा कि वोट देना भी मेरा फर्ज है।

बूथ पर नहीं हो रही स्क्रीनिंग

 मुरादाबाद में पंचायत चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों पर संक्रमण से बचाव के उपाय कहीं नजर नहीं आए। निर्वाचन आयोग ने मतदान केंद्रों के बाहर थर्मल स्क्रीनिंग से मतदाताओं का तापमान चेक करने को कहा था, लेकिन बूथों पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था नजर नहीं आई।

अधिकांश बूथों पर हाथ सैनिटाइज भी नहीं कराए जा रहे थे। कुछ बूथों पर मतदान कर्मी उसके अंदर आने पर सैनिटाइजेशन कर रहे थे लेकिन इनकी संख्या बहुत कम थी। कुछ स्थानों पर मतदाता ही कोरोना के प्रति जागरूक दिखे। कई मतदाता तो मास्क के साथ हाथ में दस्ताने और सर्जिकल ग्लव्स पहनकर ही वोट डालने आए। इनमें महिलाओं की संख्या अधिक थी।

फिरोजाबाद में फर्जी वोट डालने पर फायरिंग

फिरोजाबाद के जसराना ब्लाक नगला परदमन में फर्जी वोट डालने को लेकर पोलिंग बूथ पर जमकर फायरिंग हुई। पोलिंग बूथ के अंदर पथराव, लाठी डंडे भी चले। यहां तक पोलिंग बूथ 132 का जंगला तोड़कर मत पेटिकाओं को लूटने की कोशिश की गई है। मौके पर डीएम, एसपी के अलावा भारी मात्रा में सीआरपीएफ पहुंच गई। 83 वोट डालने के बाद काफी देर तक मतदान रुका रहा।

सुबह 9 बजे तक 12 प्रतिशत मतदान

मुरादाबाद जिले में सुबह सात बजे से शांतिपूर्ण ढंग से मतदान शुरू हो गया। छह ब्लॉकों में 210 सेक्टर और 12 जोन में सुबह 9 बजे तक 12 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदाताओं के उत्साह के कारण सुबह ही बूथों पर लंबी लाइनें लग गईं।

छजलेट ब्लॉक के लडावली वली गांव में प्रत्याशी के बस्ते पर भीड़ जमा कर बैठे लोगों को पुलिस ने खदेड़ दिया और माइक से चेतावनी दी। डीएम राकेश कुमार सिंह और एसएसपी प्रभाकर चौधरी पुलिस बल के साथ बूथों पर जायजा ले रहे हैं।
 
उन्नाव में एक को लगी गोली

उन्नाव जिले में सुबह 9 बजे तक 10.92 फीसदी मतदान हुआ। सुबह 7 बजे पोलिंग शुरू होते ही केंद्रों पर वोटर पहुंचने लगे। कई केंद्रों पर 8 बजे तक लंबी लाइनें लग गईं। माखी थानाक्षेत्र के जगदीशपुर में हिस्ट्रीशीटर ने विपक्षी प्रधान प्रत्याशी के बेटे को गोली मार दी।

फतेहपुर चौरासी के जाजमऊ अहतमली बूथ का एक कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव आने के बाद दूसरे कर्मचारी को बुलाया गया। इससे यहा डेढ़ घंटे बाद मतदान शुरू हो सका। डीएम सहित अन्य अधिकारी भ्रमण कर मतदान और शांति व्यवस्था का जायजा लेते रहे।


संबंधित खबरें