सृजन की नाट्य कार्यशाला में ​सिखाए गए अभिनय के गुर

टीम भारतदीप |
अपडेट हुआ है:

डायलॉग सिर्फ आवाज़ से नही बल्कि अपनी बॉडी के साथ भी बोलना होता है।
डायलॉग सिर्फ आवाज़ से नही बल्कि अपनी बॉडी के साथ भी बोलना होता है।

लखनऊ के संगीन नाटक अकादमी में इन दिनों नाट्य कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। यहां बच्चों को अभिनय के क्षेत्र में हुनरमंद बनाने का बीड़ा शहर की नामचीन संस्था सृजन शक्ति वेल्फेयर सोसाइटी ने उठा रखी है। यहां उन्हें अभिनय की तमाम बारीकियों से रू—ब—रू कराया जा रहा है।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के संगीन नाटक अकादमी में इन दिनों नाट्य कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। यहां बच्चों को अभिनय के क्षेत्र में हुनरमंद बनाने का बीड़ा शहर की नामचीन संस्था सृजन शक्ति वेल्फेयर सोसाइटी ने उठा रखी है।

यहां उन्हें अभिनय की तमाम बारीकियों से रू—ब—रू कराया जा रहा है। संस्था की महासचिव व रंगमंच की वरिष्ठ कलाकार डॉ.सीमा मोदी ने बातचीत में बताया कि इस कार्यशाला में लगभग इस समय 15 बच्चे हैं जो नियमित रूप से कार्यशाला में हिस्सा ले रहे हैं।

यहां वे नई—नई विधाओं पर काम सीख रहे हैं जैसे माईम ,एक्टिंग फिजिकल ओरल आदि। उन्होंने बताया कि कोरोना काल के बाद नए बच्चे जो इस क्षेत्र में कुछ करना सीखना चाहते है उन्हें यहां अच्छा मौका मिल रहा है।

20वें दिन नौटंकी विधा के सिखाए गए गुर
कार्यशाला में आज 20वें दिन यहां देश के वरिष्ठ रंगकर्मी निर्देशक आतमंजीत पहुंचे। उन्होंने बच्चों को नौटंकी विधा के बारे में समझाया। नौटंकी के प्रकार बताएं और उसे गाकर भी सुनाया।  बच्चों ने भी इसी अंदाज में गाना सीखा।

वरिष्ठ रंगकर्मी के.के.अग्रवाल ने सिखाई रंगमंच की बारीकियां
इससे पहले इस कार्यशाला में वरिष्ठ रंगकर्मी के.के.अग्रवाल भी आए थे, जिन्होंने रंगमंच की बुनियादी बारीकियों को सिखाने के साथ—साथ ऑडियंस को आकर्षित करने का गुर भी सिखाया था। उन्होंने बताया कि एक एक्टर को ऑडियंस को हर वक़्त याद रखना होता है कि उसको याद करते हुए आपको एक्ट  करना होता है।

आपका डायलॉग सिर्फ आवाज़ से नही बल्कि अपनी बॉडी के साथ भी बोलना होता है। वहीं शुभम व आदित्या ने मेडिटेशन के मूल भाव को समझाया। उन्होंने कहा कि पुरूषार्थ को अपनाइए और आप जो कर रहे उसके प्रति समर्थित हो जाइए। दस मिनट का ध्यान आपको दिन भर एनर्जी देता है।

बताया गया कि इस कार्यशाला को आयोजित करने वाली संस्था सृजन शक्ति वेलफ़ेयर सोसाईटी लगातार सामाजिक—मानसिक—रंगमंचीय माध्यम से शिक्षा का प्रसार प्रचार कर महिलाओं व बच्चों के लिए निरन्तर काम कर रही है।
 


संबंधित खबरें