लखनऊ: पंचमुखी हनुमान मंदिर के महंत पर बांके से जानलेवा हमला, मंदिर में पुलिस फोर्स तैनात

टीम भारत दीप |

सुरक्षा के मद्देनजर मंदिर में पीएसी और पुलिस बल तैनात है।
सुरक्षा के मद्देनजर मंदिर में पीएसी और पुलिस बल तैनात है।

विकासनगर क्षेत्र स्थित प्राचीन गुलाचीन मंदिर (पंचमुखी हनुमान) के महंत हरेराम (55) पर तपस्वी केशवदास ने बांके से वार कर दिया। वार से महंत हरेराम खून से लथपथ होकर मौके पर ही गिर पड़े। आनन—फानन में उनके चेलों ने उन्हें ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया। इधर आरोपी केशवदाल को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया गया है।

लखनऊ।यूपी की राजधानी लखनऊ से सनसनीखेज वारदात सामने आई है। यहां विकासनगर क्षेत्र स्थित प्राचीन गुलाचीन मंदिर (पंचमुखी हनुमान) के महंत हरेराम (55) पर तपस्वी केशवदास ने बांके से वार कर दिया। वार से महंत हरेराम खून से लथपथ होकर मौके पर ही गिर पड़े। आनन—फानन में उनके चेलों ने उन्हें ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया।

इधर आरोपी केशवदाल को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया गया है। आरोपी साधू के मुताबिक गुरु का बदला लेने के लिए उसने घटना को अंजाम दिया। वहीं घटना धार्मिक स्थल से जुड़ी होने के चलते मंदिर के बाहर व अंदर सुरक्षा के लिहाज के पीएसी को तैनात किया गया है।

मामले को लेकर इंस्पेक्टर विकासनगर आनंद कुमार तिवारी ने बताया कि आरोपी केशवदास (65) मूल रूप से राजस्थान टोंक थानवाला का रहने वाला है। बताया गया कि तीन दिन पहले वह मंदिर आया था। शुक्रवार सुबह मंदिर परिसर में पूजा होने के बाद आरोपी केशवदास की बिदाई होनी थी।

बताया गया कि मंदिर के प्रथम तल पर बिदाई समारोह के दौरान अचानक केशव दास ने महंत हरेराम पर बांके से सिर पर हमला कर दिया। इससे सिर में गंभीर चोट आई हैं। उनका इलाज जारी है। बताया गया कि बांके को छीनने के प्रयास में आरोपी केशव दास का भी हाथ फट गया।

वहीं आरोपी केशव दास के मुताबिक गुलाचीन मंदिर के मंहत हरेराम और केशवदास अपने गुरु के माध्यम से मिले थे। बताया कि उन्होंने गुरु शिष्य की परंपरा का पालन नहीं किया। इसके चलते गुरू का बदला लेने के लिए हमला किया है। वहीं हरेराम की तहरीर पर आरोपित केशवदास के खिलाफ हत्या के प्रयास का मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया है।

बताया गया कि सुरक्षा के मद्देनजर मंदिर में पीएसी और पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। इस बाबत हरेराम ने कुछ भी बोलने से इंकार किया है। वहीं दूसरी तरफ पूरी घटना की उच्च अधिकारियों को जानकारी देकर मामले की जांच शुरू कर दी गई। बताया गया कि मंदिर प्रांगण में महंत पर हमले के बाद यहां चीखपुकार के बीच भगदड़ मच गई।

यहां पूजा करने आए श्रद्धालु समझ ही नहीं पाए कि आखिर यहां हो क्या रहा है। लगभग आधे घंटे मंदिर परिसर में अफरा तफरी का माहौल बना रहा। इसके बाद वहां के पुजारी व पुलिस ने लोगों को समझाकर सामान्य कराया। पुलिस के मुताबिक केशवदास की मानसिक हालत ठीक नहीं लग रही है।

पुलिस ने बताया कि पूछताछ में कभी गुरू का बदला लेने की बात तो कभी मंदिर परिसर में अराजकता का माहौल खत्म करने जैसे बयान वह दे रहा है। उसने जिस बांके से हमला किया वह भी ऐसा था जिससे किसी की जान लेना आसान नहीं था। पुलिस ने बताया कि आरोपी केशवदास को गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है।

साथ ही उसके विषय में जानकारी जुटाने के लिए गृहजनपद की पुलिस से संपर्क साधा जा रहा है। पुलिस ने बताया कि मंदिर के महंत हरेराम ने आरोपी केशवदास को आपराधिक प्रवृति का बताया है। उनके मुताबिक कई बार उग्र होकर गलत हरकतें कर चुका है। बताया गया कि साधु समाज का होने के चलते मंदिर आने पर उसे सहारा दिया गया था।

यहां उसने मंदिर को बदनाम करने की नीयत से हमला किया है। उधर आरोपी ने भी महंत के आपराधिक प्रवृत्ति के होने की बात कहते हुए मंदिर पर एक छ्त्र राज चलाने के लिए शिष्यों व सहयोगियों का उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है। बहरहाल मौके पर पुलिस फोर्स तैनात है। पुलिस की जांच जारी है।
 


संबंधित खबरें