यूपी सप्ताह में दो बार रहेगा Lock, बाज़ार व मॉल्स रहेंगे बंद

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

अनलॉक के बाद कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं।
अनलॉक के बाद कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं।

जल्द गाइडलाइन जारी कर किस चीज़ों पर पाबंदी होगी और क्या छूट मिलेगी इस विषय में सरकार की ओर से बताया जाएगा।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना केस को कम करने और सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन करने के लिए यूपी सरकार ने बड़ा क़दम उठाया है। अब यूपी सप्ताह में दो दिन लॉक रहेगा। यानि शनिवार व रविवार को बाजार व मॉल्स बंद रहा करेंगे। हालांकि अभी गाइडलाइन जारी नहीं हुई है। जल्द गाइडलाइन जारी कर किस चीज़ों पर पाबंदी होगी और क्या छूट मिलेगी इस विषय में सरकार की ओर से बताया जाएगा। 

पांच दिन होगा कार्य
अब सूबे में हफ्ते के पांच दिन ही कार्यालय और बाजार खुलेंगे। सोमवार से शुक्रवार तक ऑफिस और बाजार खोले जाएंगे, जबकि शनिवार और रविवार को सभी दफ्तर और बाजार पूरी तरह से बंद रहेंगे। गौरतलब है कि योगी सरकार ने गत शुक्रवार की रात से सोमवार सुबह 5 बजे तक 55 घंटे का लॉकडाउन लगाया है। अब यह नियम आगे भी जारी रहेगा। दो दिन की बंदी के दौरान आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी।बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अपने टीम-11 के साथ कोरोना को लेकर हुई समीक्षा बैठक में इस बात पर सहमती बनी। रविवार को हुई इस बैठक में इस बात को लेकर मंथन हुआ कि अनलॉक के बाद कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं। 

आगे भी जारी रहेगी व्यवस्था
जिसके बाद यह फैसला लिया गया कि हफ्ते में पांच दिन ही सरकारी और निजी दफ्तर खुलेंगे।  इसके अलावा बाजार, शहरी और ग्रामीण हाट व अन्य व्यावसायिक संस्थान भी बंद रहेंगे। इस दौरान आवश्यक वस्तुएं और सेवाएं जारी रहेंगी। दरअसल, सरकार ने अभी 55 घंटे का लॉकडाउन लगाया है। सोमवार से सब कुछ अनलॉक होगा लेकिन फिर अगले शुक्रवार की रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन लागू होगा। सरकार की मंशा यह देखने की है कि क्या इससे संक्रमण की संख्या पर कोई असर पड़ता है कि नहीं। अगर संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी आती है तो यह व्यवस्था आगे भी जारी रहेगी।

एक हज़ार से ज्यादा केस आए
उत्तर प्रदेश में कोरोना के पिछले 24 घंटे में कुल 1403 केस मिले। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 35092 पहुंच गई है। अब तक उत्तर प्रदेश में कुल 913 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो चुकी है। उत्तर प्रदेश में कोरोना के कुल एक्टिव केसों की संख्या 11490 है। उत्तर प्रदेश में डिस्चार्ज मरीजों की कुल संख्या 22689 है। वहीं शनिवार और रविवार को बंदी का असर दिखा। पर जरूरतमंद और आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के अलावा बेवजह घूमने वालों की संख्या न के बराबर दिखी। दूध-ब्रेड, सब्जी, किराना और दवा की दुकानों के अलावा कहीं-कहीं एकाध दुकान खुली नजर आई।


संबंधित खबरें