सिविल सेवा परीक्षा में सफल होना है तो गांठ बांध लें ये बातें, वरिष्ठ आईएएस ने दिए टिप्स

टीम भारत दीप |

वह बात बताने जा रहे हैं जो परीक्षा की तैयारी में उनके काम आने वाली हैं।
वह बात बताने जा रहे हैं जो परीक्षा की तैयारी में उनके काम आने वाली हैं।

अक्सर छात्र एक आईएएस अधिकारी की छवि को मन में बसाकर इस परीक्षा को अपना ध्येय बना लेते हैं लेकिन वास्तव में जब तैयारी के दौर में कठिन परिश्रम से उनका सामना होता है तो कई छात्र वहीं से पीछे हट जाते हैं।

एजूकेशन डेस्क। सिविल सेवा परीक्षा में सफल होने का सपना हर छात्र देखता है। भारत में लाखों छात्र हर साल संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित इस परीक्षा में प्रतिभाग भी करते हैं। लेकिन, इसका परिणाम बताता है कि सफल होने वाले छात्र और प्रतिभाग करने वाले छात्रों के अनुपात में बहुत अंतर रहता है। 

पूर्व वरिष्ठ आईएएस अधिकारी विजय नारायण अग्रवाल ने एक पत्रिका को दिए अपने इंटरव्यू में कहा था कि अक्सर छात्र एक आईएएस अधिकारी की छवि को मन में बसाकर इस परीक्षा को अपना ध्येय बना लेते हैं लेकिन वास्तव में जब तैयारी के दौर में कठिन परिश्रम से उनका सामना होता है तो कई छात्र वहीं से पीछे हट जाते हैं। 

इसीलिए हम आज छात्रों को वह बात बताने जा रहे हैं जो परीक्षा की तैयारी में उनके काम आने वाली हैं। छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अवनीश शरन ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए कुछ टिप्स दिए हैं जो इस प्रकार हैं- 

इसके अलावा उन्होंने परीक्षा की तैयारी को लेकर छात्रों के मन में बनने वाले मिथ को भी दूर करने का प्रयास किया है। आईएएस अवनीश शरन कहते हैं कि- 

1- जितना सम्भव हो मोबाइल और सोशल मीडिया से दूरी रखें।

2- इंटरनेट से ज्यादा समय किताबों को दें। 

3- कमरों की दीवारों पर बड़े लोगों के कोटेशन से ज्यादा काम उनके लिखे किताब आयेंगे।

4- अतिआत्मविश्वास से ज्यादा अच्छा है ‘डर’। 

5- चयनित लोगों की दिनचर्या फॉलो ना करें।

6- चयनित लोगों के कमरे एजेंट के कहने पर किराये पर लेने भर से सिलेक्शन नहीं होता। 

7- अधिकांश कोचिंग सेंटर के निदेशक इस इग्जैम को पास नहीं कर सके।

8- सहज- सरल बने रहें। बस ईमानदारी से मेहनत करें।

उम्मीद है कि इन बातों को अपनाने के बाद आपको परीक्षा में सफलता जरूर हासिल होगी। वैसे भी कहा गया है कि कोई भी लक्ष्य बड़ा नहीं, हारा वही जो लड़ा नहीं। तो आप मन से तैयारी करें। ईमानदारी से अपना 100 प्रतिशत पढ़ाई को दें आपको सफलता अवश्य मिलेगी। 


संबंधित खबरें