यूक्रेन ने मार गिराए रूस के दो विमान, तेज हुए हमले, विश्व समुदाय में रूस के प्रति रोष

टीम भारत दीप |

अमेरिका द्वारा जारी सेटेलाइट तस्वीर से भयंक तबाही होने वाली है।
अमेरिका द्वारा जारी सेटेलाइट तस्वीर से भयंक तबाही होने वाली है।

इस बीच छठे दिन यूक्रेन ने रूस के दो विमान मार गिराने का दांवा कर रहा है। गिराए गए दोनों विमानों में सुखोई 35 और सुखोई 30 शामिल हैं। इस समय रूस भी यूक्रेन में जमकर हमले कर रहा है। वहीं यूक्रेन की सेना जवाब दे रही है।


नई दिल्ली। पिछले 6 दिन से रूस लगातार यूक्रेन के खिलाफ जंग छेड़े हुआ है। दोनों देशों के बीच ही बेलारूस की सीमा पर पहले चरण की बातचीत भी हुई। वहीं यूक्रेन ने रूसी सेना को कीव के बाहर ही रोक रखा है।

 बीती रात रूस ने यूक्रेन पर भारी बमबारी की। उसने एक सैन्य बेस पर भी हमला किया। खबर है कि इस हमले में यूक्रेन के 70 से ज्यादा सैनिक मारे गए।  जी 7 के नेताओं ने भी यूक्रेन के विदेश मंत्री से बात की है। ईयू और अमेरिका पूरी तरह से यूक्रेन का साथ दे रहा है। वहीं बेलारूस रशिया के लिए युद्ध में उतरने को तैयार है। इस संकट के बीच भारत ऑपरेशन गंगा के जरिए यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लगातार निकाल रहा है। 

यूक्रेन का दावा,मार गिराए दो रूसी विमान

इस बीच छठे दिन यूक्रेन ने रूस के दो विमान मार गिराने का दांवा कर रहा है। गिराए गए दोनों विमानों में सुखोई 35 और सुखोई 30 शामिल हैं। इस समय रूस भी यूक्रेन में जमकर हमले कर रहा है। वहीं यूक्रेन की सेना जवाब दे रही है।

रूस का पक्ष लेने वाले चीन ने कहा है कि यूक्रेन की स्थिति बहुत चिंताजनक है और इस आपदा को रोकने के लिए यूनाइटेड नेशन्स को प्रयास करना चाहिए। बता दें कि चीन रूस को यूक्रेन पर हमला करने के लिए पीछे से समर्थन दे रहा है। अब तक चीन ने रूस के इस हमले की निंदा तक नहीं की है।
 
जापान ने रूस पर लगाए प्रतिबंध

जापान के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को रूस विरोधी प्रतिबंधों की एक सूची जारी की। इस नई सूची में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु शामिल हैं।

जापान ने रूसी सुरक्षा परिषद के उपाध्यक्ष दिमत्रिी मेदवेदेव, जनरल स्टाफ के प्रमुख जनरल वालेरी गेरासिमोव और रूसी सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पेत्रुशेव पर भी प्रतिबंध लगाया है। जिसके बाद अगर जापान में उनकी किसी संपत्ति की पहचान की गई

 उसे जब्त कर लिया जाएगा। इसके अलावा, जापान द्वारा 49 रूसी कंपनियों और संगठनों पर निर्यात पर प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं, जिनमें संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी), जीआरयू खुफिया एजेंसी और रोस्टेक हाई-टेक स्टेट कॉरपोरेशन शामिल हैं।

यू्क्रेन में फंसे भारतीयों के लिए रूस ने जारी की अडवाइजरी

रूस ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए एक अडवाइजरी जारी की है। रूस ने वादा किया है कि वह भारतीय लोगों को सुरक्षित निकालने में हर तरह से मदद करेगा।अमेरिका ने कहा है कि उसने रूस पर प्रतिबंध लगाने शुरू कर दिए हैं जिसका परिणाम भी देखने को मिल रहा है। रूबल में गिरावट दर्ज की गई है। रूस का शेयर बाजार पांच मार्च तक बंद हो गया है।

64 किलोमीटर लंबा रूस का काफिला

ताजा उपग्रह चित्रों में रूस के 64 किलोमीटर लंबे सैन्य काफिले को यूक्रेन की राजधानी कीव की ओर बढ़ते हुए दिखाया गया है। अमेरिकी प्रौद्योगिकी फर्म मैक्सार टेक्नोलॉजीज की उपग्रह तस्वीरों से पता चला है कि रूसी सैन्य काफिला कीव के उत्तर से आगे बढ़ रहा है।

यह पहले बताए गए आंकड़े (27 किमी) की तुलना में काफी लंबा है। इस विशाल काफिले में बख्तरबंद वाहन, टैंक, तोपखाने और सहायक वाहन शामिल हैं। काफिला कीव के केंद्र से सिर्फ 25 किलोमीटर दूर बताया जा रहा है, यानि आज शाम तक यह काफिला राजधानी में प्रवेश कर जाएगा। 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें