रूस ने कीव के सेंट्रल रेलवे स्टेशन को उड़ाया, खेर्सोन पर किया कब्जा; बेलारूस में शांति वार्ता जारी

टीम भारत दीप |

यूक्रेन पर रूस के हमले के साथ ही शांति की कोशिशें भी चल रही हैं।
यूक्रेन पर रूस के हमले के साथ ही शांति की कोशिशें भी चल रही हैं।

संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त फिलिपो ग्रांडी ने ट्वीट किया, "केवल सात दिनों में हमने यूक्रेन से दस लाख शरणार्थियों का पड़ोसी देशों में पलायन देखा है।" यूक्रेन पर रूसी हमले को देखते हुए वर्ल्ड बैंक ने बेलारूस और रूस में अपने सभी प्रोजेक्ट को रोक दिया है। जंग में रूस का साथ देने की वजह से बेलारूस पर भी कार्रवाई की गई है।

नईदिल्ली। रूस का यूक्रेन पर हमला लगातार आठवें दिन भी जारी है। पुतिन की सेना ने यूक्रेन के राजधानी कीव को चारों ओर से घेर लिया है। अब से कुछ घंटे पहले कीव के एक रेलवे स्टेशन पर सेना ने मिसाइल दागी है। यह हमला उस वक्त किया गया है, जब स्टेशन से लोग रेस्क्यू किए जा रहे थे।

इसी के साथ रूसी आर्मी ने खेर्सोन पर भी कब्जा जमा लिया है, रूस के बाद खेर्सोन के मेयर इगोर कोल्यखेव ने पुष्टि की है कि रूसी सैनिक पोर्ट सिटी पर कब्जा कर चुके हैं। जबकि यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की के कार्यालय ने बयान दिया है कि लड़ाई अभी भी जारी है।

संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त फिलिपो ग्रांडी ने ट्वीट किया, "केवल सात दिनों में हमने यूक्रेन से दस लाख शरणार्थियों का पड़ोसी देशों में पलायन देखा है।" यूक्रेन पर रूसी हमले को देखते हुए वर्ल्ड बैंक ने बेलारूस और रूस में अपने सभी प्रोजेक्ट को रोक दिया है।

जंग में रूस का साथ देने की वजह से बेलारूस पर भी कार्रवाई की गई है।अमेरिका ने यूक्रेन को 100 से ज्यादा एंटी एअर क्राफ्ट स्टिंगर मिसाइलें दी है। हथियार देने के सवाल पर अमेरिकी सरकार ने कहा कि यूक्रेन को अभी रक्षात्मक उपकरण की जरूरत है।यूएस सेक्रेटरी ऑफ स्टेट एंटोनी ब्लिंकेन यूक्रेन जंग के बीच पोलैंड, माल्डोवा और बेल्जियम का दौरा करेंगे। अमेरिकी रक्षा विभाग ने यह जानकारी दी है।

शांति की कोशिशें भी जारी

यूक्रेन पर रूस के हमले के साथ ही शांति की कोशिशें भी चल रही हैं। दोनों देशों के टॉप अफसर बेलारूस-पोलैंड बॉर्डर पर बैठक कर रहे हैं। इससे पहले यूक्रेन ने मांग की है कि रूस को ग्लोबल इंटरनेट पर भी बैन किया जाए, जिससे उसके झूठ का प्रचार रुके।

कीव स्थित मैदान स्कावर के बाहर यूक्रेन आर्मी के जवान को तैनात किया गया है। रूसी सेना कीव को चारों ओर से घेर लिया है।कीव स्थित मैदान स्कावर के बाहर यूक्रेन आर्मी के जवान को तैनात किया गया है। रूसी सेना कीव को चारों ओर से घेर लिया है।

बेलारूस पर भी अमेरिका ने लगाया प्रतिबंध

यूक्रेन में जंग के मद्देनजर अमेरिका ने रूस के साथ बेलारूस पर भी कड़े प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है। व्हाइट हाउस ने कहा है कि रूस और बेलारूस के डिफेंस सेक्टर में होने वाले एक्सपोर्ट पर बैन लगाया गया है। इनमें लड़ाकू विमान, थल सेना वाहन के कलपुर्चे शामिल हैं। यूक्रेन-रूस की जंग के बीच अमेरिका ने पहली बार बेलारूस पर बैन लगाया है। यूक्रेन पर हमले के सातवें दिन का अपडेट यहां पढ़िए

रूस ने रहवासी इमारत पर हवाई हमला किया

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार रूस की वायुसेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव के पास एक रहवासी इमारत पर SU-25 एअरक्राफ्ट से एअर स्ट्राइक की है। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक रूसी सेना यूक्रेन के मिलिट्री कैंप पर स्ट्राइक करने की तैयारी कर रही थी, लेकिन कोई एक्टिविटी नहीं होने की वजह से अपार्टमेंट पर ही स्ट्राइक कर दी गई।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें