भारी तबाही की आशंका: यूक्रेन ने पूरी सेना जंग में उतारी, 30 रूसी टैंक तबाह करने का दावा किया

टीम भारत दीप |

अमेरिकी रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन पर रूस की तरफ से कुल 203 हमले किए गए।
अमेरिकी रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन पर रूस की तरफ से कुल 203 हमले किए गए।

रूसी सेना से मुकाबले के लिए उसने नागरिकों को 10 हजार राइफल दी गई है। यूक्रेन की राजधानी कीव में अभी भी धमाके जारी है। CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन के राजधानी कीव में आज सुबह 3 बड़े धमाके हुए हैं। रूसी हमले में अब तक 137 लोग मारे जा चुके हैं, वहीं 169 घायल हैं।

नईदिल्ली। यूक्रेन संकट को तमाम कोशिशों के बाद भी रोका नहीं जा सका, ​आखिरकार  रूस ने युद्ध का एलान करते हुए यूक्रेन पर हमला बोल दिया। सोशल मीडिया और मीडिया रिपोर्ट्स में जो वीडियो और तस्वीरें सामने आ रही है। उसके अनुसार यूक्रेन में भारी नुकसान की आंशका जताई जा रही है।

हालांकि यूक्रेन भी अपनी क्षमता के अनुसार रूस को जवाब देने के लिए जोर लगा रहा है।  रूस ने आसमान और जमीन दोनों तरफ से यूक्रेन पर अटैक कर दिया। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने भी रूसी हमले का मुकाबला करने के लिए पूरी सेना उतार दी है। जेलेंस्की ने बताया कि कीव में घुसे रूसियों का पहला टारगेट मैं ही हूं।

यूक्रेन ने नागरिकों को दिए हथियार

वहीं अपनी जनता की सुरक्षा के लिए यूक्रेन पूरे जीजान  से जुटा है। रूसी सेना से मुकाबले के लिए उसने नागरिकों को 10 हजार राइफल दी गई है। यूक्रेन की राजधानी कीव में अभी भी धमाके जारी है। CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन के राजधानी कीव में आज सुबह 3 बड़े धमाके हुए हैं।

रूसी हमले में अब तक 137 लोग मारे जा चुके हैं, वहीं 169 घायल हैं। अमेरिकी रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन पर रूस की तरफ से कुल 203 हमले किए गए जिनमें 160 हमले मिसाइलों से और 83 लैंड बेस्ड टारगेट हिट किए।

यूक्रेन पर हमले के विरोध में रूस में प्रदर्शन

यूक्रेन पर हमले के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को दुनिया के साथ घरेलू नाराजगी का भी सामना करना पड़ रहा है। यूक्रेन पर हमले के विरोध में रूस के दर्जनों शहर में प्रदर्शनकारियों ने विरोध प्रदर्शन किया, जिसके बाद 1700 लोगों को हिरासत में लिया गया है। वर्ल्ड बैंक यूक्रेन को आर्थिक मदद देने को तैयार हो गया है।

अमेरिका ने भी गुरुवार को ऐलान किया है कि वह यूरोप में 7000 एक्स्ट्रा फोर्सेस की तैनाती कर रहा है। अमेरिका रक्षा विभाग पेंटागन ने बताया- रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने नाटो सहयोगियों को भरोसा दिलाने के लिए जर्मनी में सैनिकों की तैनाती का आदेश दिया है।

अमेरिका रूस को भी संदेश देना चाहता है कि अगर उसने नाटो देशों के तरफ नजर उठाई तो वह जवाबी कार्रवाई करने में कोई संकोच नहीं करेगा। रूस ने कल यूक्रेन के चेर्नोबिल एटमी प्लांट पर भी कब्जा कर लिया था। आज इंटरनेशनल एटॉमिक एनर्जी एजेंसी ने बताया कि यूक्रेन का परमाणु संयंत्र सुरक्षित रूप से चल रहे हैं, चेर्नोबिल में कोई नुकसान नहीं हुआ है।

न्यूयॉर्क में पुतिन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

रूसी राष्ट्रपति के खिलाफ गुरुवार को न्यूयॉर्क में मार्च निकाला गया। हजारों लोगों ने मैनहट्टन की सड़कों पर यूक्रेनी फ्लैग लपेटकर और तख्तियां हाथ में लेकर विरोध प्रदर्शन किया। वहीं, अमेरिका शुक्रवार यानी आज रूसी हमले की निंदा और यूक्रेन से रूसी फोर्सेस की वापसी के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में प्रस्ताव पर मतदान करवा सकता है।

क्रेमलिन का कहना है कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को फोन किया। क्रेमलिन के मुताबिक, मैक्रों और पुतिन में यूक्रेन मसले को लेकर गंभीर चर्चा हुई, रूसी राष्ट्रपति ने फ्रांस को हमले की वजह और हालातों के बारे में बताया। बीते दिन पुतिन ने भारत, पाकिस्तान, ईरान और फ्रांस के राष्ट्राध्यक्षों से बात की।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें