रूस से डर गया अमेरिका: बाइडेन की बोले-हमारी सेना यूक्रेन की जंग में शामिल नहीं होगी

टीम भारत दीप |

बाइडेन ने कहा- पुतिन को लगा था पश्चिमी देश और नाटो कोई प्रतिक्रिया नहीं देगा।
बाइडेन ने कहा- पुतिन को लगा था पश्चिमी देश और नाटो कोई प्रतिक्रिया नहीं देगा।

बाइडेन ने यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा की और पुतिन को ढुलमुल चेतावनी भी दी। उन्होंने कहा कि तानाशाहों को हमेशा कीमत चुकानी पड़ती है। वहीं अगले ही पल बाइडेन ने साफ कर दिया कि अमेरिकी सेना यूक्रेन की जंग में शामिल नहीं होगी। जो बाइडेन ने यूक्रेन पर रूस के हमले को विश्व शांति के लिए खतरा बताया है।

नईदिल्ली। विश्व के दो देशों के बीच पिछले एक सप्ताह से जंग छिड़ी हुई है। रूस लगातार यूक्रेन पर कर रहा है। वहीं यूक्रेन भी पूरी ताकत के साथ जवाब देने में जुटा है। रूस द्वारा यूक्रेन की राजधानी कीव और खार्कीव समेत कई प्रमुख शहरों को निशाना बनाया जा रहा है।

यूक्रेन युद्ध के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूएस कांग्रेस को संबोधित किया। संबोधन में बाइडेन ने यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा की और पुतिन को ढुलमुल चेतावनी भी दी। उन्होंने कहा कि तानाशाहों को हमेशा कीमत चुकानी पड़ती है।

वहीं अगले ही पल बाइडेन ने साफ कर दिया कि अमेरिकी सेना यूक्रेन की जंग में शामिल नहीं होगी। जो बाइडेन ने यूक्रेन पर रूस के हमले को विश्व शांति के लिए खतरा बताया है। रूस ने बिना किसी उकसावे के यूक्रेन पर हमला किया है। अमेरिका यूक्रेन के साथ है। पुतिन ने गलत कदम उठाया है। अ​मेरिका के इस जवाब से स्पष्ट हो गया कि वह किसी जंग में शामिल नहीं होगा, और रूस से सीधे टक्कर लेने से बच रहा है। 

यूरोप को बांटना चाहते हैं पुतिन

अपने संबोधन में बाइडेन ने कहा- पुतिन को लगा था पश्चिमी देश और नाटो कोई प्रतिक्रिया नहीं देगा। वो यूरोप को बांटना चाहते थे, लेकिन हम एक साथ हैं और आगे भी साथ रहेंगे। यूक्रेन, रूस के झूठ का मुकाबला सच्चाई के साथ किया। हमें यूक्रेन के नागरिकों पर गर्व है। अमेरिका की सेना रूस के साथ भिड़ेगी नहीं, लेकिन रूस को मनमानी नहीं करने दी जाएगी।

रूस पर प्रतिबंध आर्थिक प्रतिबंध

जो बाइडेन ने कहा कि रूस की आर्थिक व्यवस्था तबाह है। हम रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगा रहे हैं। यूक्रेन को 100 करोड़ डॉलर की मदद देंगे। रूस ने दुनिया की नींव हिलाने की कोशिश की है। रूस को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। ये जंग लोकतंत्र बनाम तानाशाही की है। तानाशाहों को हमेशा कीमत चुकानी पड़ती है। अब तानाशाह को उसके किए की सजा देना बेहद जरूरी है।

रुस के लिए अमेरिका का एयरस्पेस बंद

बाइडेन ने कहा कि  रूसी विमानों के लिए अमेरिका का एयरस्पेस बंद कर दिया गया है। हम नाटो की एक-एक इंच जमीन की रक्षा करेंगे। पुतिन आज इतने अलग थलग पड़े चुके हैं, जितने पहले कभी नहीं थे। आज 27 देश यूक्रेन के साथ हैं।

रूसी शेयर बाजार में 40 फीसदी की गिरावट है। यूक्रेनियन साहस के साथ लड़ रहे हैं। पुतिन को युद्ध के मैदान में लाभ हो सकता है, लेकिन उन्हें लंबे समय तक इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। इस वक्त का जब इतिहास लिखा जाएगा तो उसमें यूक्रेन के खिलाफ छेड़ी गई जंग की वजह से रूस को कमजोर और बाकी दुनिया को ताकतवर बताया जाएगा।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें