अनोखा विवाह: एक ही मंडप में मां और बेटी बनीं दुल्हन, जानें पूरा मामला

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

मां -बेटी की एक साथ शादी होने की खबर खूब वायरल हो रही है।
मां -बेटी की एक साथ शादी होने की खबर खूब वायरल हो रही है।

पहली बार मां-और बेटी सरकारी अनुदान के तहत आयोजित समारोह में शादी के फेरे ले रही थी। इस समारोह में बेटी इंदू की शादी उसके हमउम्र नौजवान राहुल से हुई तो 53 वर्षीय मां बेला देवी ने अपने 55 साल के अविवाहित देवर जगदीश के साथ सात फेरे लिए।

गोरखपुर। उत्‍तर प्रदेश के गोरखपुर में गुरुवार को मुख्‍यमंत्री सामूहिक विवाह का आयोजन हुआ। वैसे तो इस आयोजन में 63 जोड़ों का विवाह हुआ।

इस ​आयोजन की सबसे बड़ी खासियत यह रहीं कि पहली बार मां-और बेटी सरकारी अनुदान के तहत आयोजित समारोह में शादी के फेरे ले रही थी। 

इस समारोह में बेटी इंदू की शादी उसके हमउम्र नौजवान राहुल से हुई तो 53 वर्षीय मां बेला देवी ने अपने 55 साल के अविवाहित देवर जगदीश के साथ सात फेरे लिए। 

गोरखपुर के पिपरौली ब्‍लॉक में गुरुवार को आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में कुल 63 जोड़े वैवाहिक बंधन में बंधे। इनमें से एक मुस्लिम जोड़ा भी है। बेला और जगदीश की शादी सबसे चर्चित रही।

पिपरौली ब्लाक के ही कुरमौल गांव के 55 वर्षीय जगदीश तीन भाइयों में सबसे छोटे हैं। वह गांव पर ही खेती-किसानी का काम करते हैं। इतनी उम्र गुजर जाने तक जगदीश ने शादी नहीं की थी।

करीब 25 साल पहले  जगदीश के बड़े भाई हरिहर का निधन हो गया गया। उनके दो पुत्र और तीन पुत्रियां थीं। जगदीश की भाभी बेला देवी ने सभी बच्‍चों को पढ़ा लिखाकर शादी कर दी।

तीसरी और सबसे छोटी बेटी इंदू की शादी पिपरौली ब्‍लॉक में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में होना तय हुआ तो जगदीश और बेला ने भी अपने बारे में बड़ा निर्णय लिया।  

दोनों ने तय किया कि इसी मंडप में वे भी शादी करेंगे। दोनों ने अपने बच्‍चों और गांववालों से इस बारे में मशविरा किया। सभी सहमत रहे। इसके बाद गुरुवार को बेला और जगदीश ने भी इंदू और राहुल के साथ ही उसी मंडप में सात फेरे ले लिए।

इस अनोखी शादी के दौरान बीडीओ डा. सीएस कुशवाहा, सत्यपाल सिंह, रमेश द्विवेदी, बृजेश यादव, रतन सिंह, सुनील पांडेय सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में देईपार गांव के रहने वाले सत्तार की बेटी गुड़िया का एहसान के बेटे मंजूर के साथ निकाह हुआ।निकाह की रस्‍में मौलाना इरफान अहमद ने पूरी कराईं। लोगों ने नव दंपति को आगामी जीवन के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं और बधाइयां दीं।

जब से मां-बेटी की एक साथ एक ही मंडप में शादी करने की वीडियो सामने आई है तब से यह सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। कुछ लोग इस पर अच्छे कमेंट कर रहे हैं तो कुछ लोग मजे भी ले रहे है। 
 


संबंधित खबरें