यूपी: 'ब्लैक फंगस' महामारी घोषित, व्यवस्था दुरूस्त करने को यूं हो रही तैयारियां

टीम भारत दीप |

अब तक राज्य में 200 से अधिक केस सामने आ चुके है।
अब तक राज्य में 200 से अधिक केस सामने आ चुके है।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ब्लैक फंगस बिमारी को यूपी में महामारी घोषित कर दिया है। बताया गया कि प्रदेश में कोविड अवस्था में ब्लैक फंगस के संक्रमण की समस्या तेजी से बढ़ रही है। दरअसल केंद्र सरकार के निर्देशों के क्रम में कोविड की तर्ज पर ब्लैक फंगस को भी 'महामारी' घोषित किया गया है।

लखनऊ। कोरोना महामारी को लेकर मचे हाहाकार के बीच ब्लैक फंगस नाम की बीमारी अपने पैर पसारने लगी है। इससे हो रही मौतों की संख्या में भी लगातार वृद्धि बताई जा रही है। जिसके बाद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ब्लैक फंगस बिमारी को यूपी में महामारी घोषित कर दिया है। बताया गया कि प्रदेश में कोविड अवस्था में ब्लैक फंगस के संक्रमण की समस्या तेजी से बढ़ रही है।

दरअसल केंद्र सरकार के निर्देशों के क्रम में कोविड की तर्ज पर ब्लैक फंगस को भी 'महामारी' घोषित किया गया है। बता दें कि इससे पहले कोरोनावायरस को बीते बरस देशभर में महामारी घोषित किया गया था। वहीं कोरोना संक्रमण के बीच अब ब्लैक फंगस भी देश में पैर पसार रहा है।

उधर स्वास्थ्य विशेषज्ञों के परामर्श के अनुरूप सूबे की योगी सरकार प्रदेश के सभी मरीजों के लिए समुचित चिकित्सकीय उपचार की व्यवस्था कर रही है। बताया गया कि इस संबंध में ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने का आदेश शुक्रवार शाम तक प्रभावी रूप से लागू करा दिया जाए।

गौरतलब है कि एक तरफ यूपी प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी में लगा है तो वहीं दूसरी तरफ ब्लैक फंगस के इलाज की भी तैयारी शुरू हो गई है। बताया गया कि कोरोना महामारी के बाद अब ब्लैक फंगस के केस भी यूपी में देखने को लगातार मिल रहे हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक अब तक राज्य में 200 से अधिक केस सामने आ चुके है। इनमें सबसे ज्यादा केस लखनऊ और मेरठ में मिले हैं। बताया गया कि इनमें से कई लोगों की मौत हो गई है। उधर  डॉक्टरों के अनुसार डायबिटिज से पीड़ित मरीजों में इसके लक्षण ज्यादा देखने को मिल रहे हैं।

बताया गया कि कोरोना से ठीक हुए मरीज भी इसकी चपेट में आ रहे हैं।
 


संबंधित खबरें