युद्ध स्तर पर यूपी में 10 नए ऑक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारी, आपूर्ति को लेकर यूं होगी निगरानी

टीम भारत दीप |

अवध शिल्प ग्राम को कोविड हॉस्पिटल बनाने के निर्देश।
अवध शिल्प ग्राम को कोविड हॉस्पिटल बनाने के निर्देश।

सीएम ने स्वास्थ्य मंत्री और अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य को इस पूरी प्रक्रिया पर पूरी नजर बनाए रखने को भी कहा है। दरअसल सीएम योगी ने यह आदेश कोविड-19 प्रबंधन के लिए गठित टीम-11 को दिया। बताया गया कि प्रदेश के प्रत्येक जनपद में चिकित्सा कर्मियों, कोविड बेड, दवाओं, मेडिकल उपकरणों और ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए सीएम ने इन सभी पर कड़ी निगरानी रखने के भी आदेश दिए हैं।

लखनऊ। कोरोना को लेकर बदलती स्थितियों के बीच सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ मुख्‍यमंत्री योगी ने अलग-अलग स्थानों पर जल्‍द ही 10 नए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के निर्देश दिए हैं।

दरअसल शनिवार को ही आला अधिकारियों को 10 नवीन ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के लिए स्‍थान चिन्हित कर युद्धस्तर पर कार्यवाही शुरू करने के आदेश सीएम ने दिए हैं। बताया गया कि साथ ही सीएम ने स्वास्थ्य मंत्री और अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य को इस पूरी प्रक्रिया पर पूरी नजर बनाए रखने को भी कहा है।

दरअसल सीएम योगी ने यह आदेश कोविड-19 प्रबंधन के लिए गठित टीम-11 को दिया। बताया गया कि प्रदेश के प्रत्येक जनपद में चिकित्सा कर्मियों, कोविड बेड, दवाओं, मेडिकल उपकरणों और ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए सीएम ने इन सभी पर कड़ी निगरानी रखने के भी आदेश दिए हैं।

बताया गया कि मुख्यमंत्री ने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग को ऑक्‍सीजन और रेमिडीसीवीर की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा है। साथ ही खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा मेडिकल ऑक्सीजन की सुचारु आपूर्ति के संबंध में स्थापित कंट्रोल रूम 24×7 सक्रिय रहने को भी निर्देशित किया गया है।

वहीं ऑक्सीजन उपलब्धता की दैनिक समीक्षा करने के निर्देश भी सीएम द्वारा दिए गए हैं। बताया गया कि यूपी के सभी अस्‍पतालों में अगले 36 घंटों के लिए पूर्ति अनुसार ऑक्‍सीजन का आंकलन कर उसकी उपलब्‍धता को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। बताया गया कि प्रदेश में रेमि‍डीसीवीर समेत दूसरी जरूरत की दवाओं की कोई कमी नहीं है।

साथ ही सभी जिलों में इनकी उपलब्धता सुनिश्चित करने के आदेश सीएम ने दिए हैं। वहीं प्रदेश के निजी मेडिकल कॉलेजों में जहां ऑक्सीजन सिलेंडरों की कमी के कारण आईसीयू बेड उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं, ऐसे संस्थानों को राज्य सरकार ऑक्‍सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराएगा।

बताया गया कि दिए गए निर्देश के अनुसार मेडिकल एजुकेशन इस व्यवस्था को सुनिश्चित करेंगे। 

अवध शिल्प ग्राम को कोविड हॉस्पिटल बनाने के निर्देश
बढ़ते कोरोना संक्रमण मामलों के बीच राजधानी लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में एचएएल के सहयोग से एक नया सभी सुविधाओं से लैस एक कोविड हॉस्पिटल तैयार होगा। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को एचएएल से समन्वय स्थापित कर इस महत्वपूर्ण कार्य को तत्काल प्रभाव से करने के आदेश दिए हैं।


संबंधित खबरें