यूपी बोर्ड परीक्षा: कड़ी सुरक्षा के बीच आज से हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के 51.92 लाख छात्र देंगे एग्जाम

टीम भारत दीप |

जिला मुख्यालयों के साथ ही राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया गया है।
जिला मुख्यालयों के साथ ही राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया गया है।

यूपी बोर्ड के परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए हर कक्ष में सीसीटीवी कैमरे बोलकर होने वाली नकल रोकने के लिए वायस रिकार्डर लगाए गए हैं। इसके अलावा वेबकास्टिंग के माध्यम से मानीटरिंग करने के लिए डीवीआर के साथ राउटर लगे हैं। जिला मुख्यालयों के साथ ही राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया गया है।

लखनऊ। आज से प्रदेश में यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट 2022 परीक्षा  शुरू हो गई। दोनों कक्षाओं के 51.92 लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।  बोर्ड के सामने शांतिपूर्ण सकुशल परीक्षा कराना सबसे बड़ी चुनौती है।परीक्षा में नकल रोकने के लिए व्यापक इंतजाम किए गए है। बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार संगठित नकल कराने वालों पर रासुका के तहत कार्रवाई होगी। परीक्षाएं 12 अप्रैल तक चलेंगी। 

केंद्रों की होगी सख्त निगरानी

यूपी बोर्ड के परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए हर कक्ष में सीसीटीवी कैमरे बोलकर होने वाली नकल रोकने के लिए वायस रिकार्डर लगाए गए हैं। इसके अलावा वेबकास्टिंग के माध्यम से मानीटरिंग करने के लिए डीवीआर के साथ राउटर लगे हैं। जिला मुख्यालयों के साथ ही राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया गया है, जहां से वेबकास्टिंग के माध्यम से परीक्षा की कड़ी निगरानी होगी।

परीक्षा केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापक, कक्ष निरीक्षकों का इंतजाम पूरा हो चुका है। हर जिले में जिला प्रशासन की ओर से जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों की नियुक्त हुई है, जो भ्रमणशील रहकर परीक्षा को नकलविहीन कराएंगे। विभाग ने पांच सचल दस्तों का गठन किया है। इसके अलावा शासन व प्रशासन के उच्च अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है, जो गतिविधियों पर नजर रखेंगे ओर शासन को रिपोर्ट सौंपेंगे।

फैक्ट फाइल

  • हाईस्कूल परीक्षार्थी :        27,81,654
  • बालक :                         15,53,198
  • बालिकाएं :                     12,28,456
  • इंटर के परीक्षार्थी :            24,11,035
  • बालक :                          13,24,200, 
  • बालिकाएं :                        10,86,835
  • कुल परीक्षा केंद्र :                     8,373 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें