यूपी विधानसभा चुनाव बाद होंगी बोर्ड परीक्षाएं, प्री-बोर्ड की तैयारी तेज, जानिए कब होंगी

टीम भारत दीप |

प्री-बोर्ड परीक्षाएं जनवरी के पहले सप्ताह में आयोजित कराई जाएगी।
प्री-बोर्ड परीक्षाएं जनवरी के पहले सप्ताह में आयोजित कराई जाएगी।

इस बार यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा -2022 के लिए करीब 55 लाख से अधिक नियमित और व्यक्तिगत परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया है। प्रदेश में 2018 से बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में आयोजित कराई जा रही है।  लेकिन इस बार विधानसभा चुनाव होने है ऐसे में विद्यालयों में मतदान केंद्र बनाए जाने है। 

लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव के बाद सरकार बोर्ड परीक्षाएं कराएगी इसके लिए मंथन पूरा हो गया। हां बोर्ड परीक्षा से पहले प्री—बोर्ड परीक्षा काने की तैयारी चल रही है। संभवत: जनवरी के पहले सप्ताह में प्री बोर्ड परीक्षाए कराई जाएंगी। 

मालूम हो कि इस बार यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा -2022 के लिए करीब 55 लाख से अधिक नियमित और व्यक्तिगत परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया है। प्रदेश में 2018 से बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में आयोजित कराई जा रही है। 

इस बार विधानसभा चुनाव होने है ऐसे में  विद्यालयों में मतदान केंद्र बनाए जाने, शिक्षकों के बीएलओ नियुक्त होने के साथ प्रशासनिक और पुलिस तंत्र भी चुनाव में व्यस्त रहेगा। ऐसे में चुनाव अवधि के दौरान बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करना संभव नहीं है। शासन मे बोर्ड परीक्षा चुनाव के बाद ही कराने पर सैद्धांतिक सहमति बनी है। जबकि प्री-बोर्ड परीक्षाएं जनवरी के पहले सप्ताह में आयोजित कराई जाएगी।

आयोग जुटा है तैयारी में

आपकों बता दें कि निर्वाचन आयोग विधानसभा चुनाव कराने की तैयारियों में जुटा है। मतदाता सूची दुरूस्त करने के ​साथ ही मतदान केंद्र से लेकर अन्य तैयारियों में रात दिन ​काम किया जा रहा है। शासन की पहली प्राथमिकता है कि पहले चुनाव शांतिपूर्ण हो जाए, इसके बाद बोर्ड परीक्षाएं कराई जाएंगी, तब तक स्कूल भी फ्री हो जाएंगे और अध्यापक भी चुनाव कार्य से फ्री जाएंगे।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें