यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्रों की घोषणा, जल्द जारी हो सकता है परीक्षा का टाइम टेबल

टीम भारत दीप |

मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र ही मान्य होगा।
मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र ही मान्य होगा।

उत्तर प्रदेश में दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षाएं विधानसभा चुनाव के बाद आयोजित की जाएंगी। माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से जल्द ही इसे लेकर विस्तृत शेड्यूल जारी किया जा सकता है। बता दें की राज्य विधानसभा चुनाव परिणाम 10 मार्च, 2022 को आएंगे। इसके बाद जल्द से जल्द परीक्षा के तारीखों की घोषणा की जा सकती है।

प्रयागराज। यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं जल्द हो सकती हैं, इसके लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने ऑफलाइन परीक्षा केंद्रों की घोषणा भी कर दी है, इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं के लिए 8373 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। यूपी बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर केंद्रों की सूची भी जारी की है। जो भी छात्र इस साल बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वह यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट  पर जाकर इस सूची को चेक कर सकते हैं।

चुनाव बाद का जारी होगा शेड्यूल

उत्तर प्रदेश में दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षाएं विधानसभा चुनाव के बाद आयोजित की जाएंगी। माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से जल्द ही इसे लेकर विस्तृत शेड्यूल जारी किया जा सकता है। बता दें की राज्य विधानसभा चुनाव परिणाम 10 मार्च, 2022 को आएंगे।  

इसके बाद जल्द से जल्द परीक्षा के तारीखों की घोषणा की जा सकती है। माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में शामिल हो रहे दिव्यांगों से प्रमाणपत्र मांगा है। बोर्ड का कहना है कि प्रमाणपत्र इसलिए मांगा जा रहा है ताकि कोई अनुचित लाभ न ले, मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र ही मान्य होगा।

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बोर्ड परीक्षा और मूल्यांकन केंद्रों पर कार्यरत शिक्षकों और कर्मचारियों का ऑनलाइन डाटा 25 फरवरी तक देने के निर्देश दिए हैं, शिक्षा विभाग शिक्षकों और कर्मियों का डाटा अपडेट करने में लगा है। परीक्षकों की नियुक्ति से लेकर कर्मचारियों की ड्यूटी तक पोर्टल पर अपडेट की जानी है।

विभाग ने यह कदम परीक्षाओं में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए उठाया है। ऑनलाइन यूनिक आईडेंटिटी ड्यूटी कार्ड जारी कराने के लिए शैक्षिक विवरण और खाते की जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध करानी हैं, इसे कॉपियां जांचने के मूल्यांकन में भी उपयोग किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें