यूपी बजट:योगी सरकार को आस,विपक्ष निराश

टीम भारत दीप |

यह  यूपी के लिए अब तक का ऐतिहासिक बजट बताया जा रहा है।
यह यूपी के लिए अब तक का ऐतिहासिक बजट बताया जा रहा है।

योगी सरकार को इस बजट से गांव—खेत—किसान व आम जनता की तकदीर बदलने की पूरी उम्मीद है। वहीं विपक्ष ने इस बजट को निराश करने वाला बताया है। बसपा,सपा,कांग्रेस व रालोद से इसे जनता की उम्मीदों पर पानी ​फेरने वाला बजट करार दिया है।

लखनऊ। योगी सरकार ने सोमवार को अपने कार्यकाल का आखिरी बजट यूपी विधानमंडल में पेश कर किया । यह बजट यूपी के लिए अब तक का ऐतिहासिक बताया जा रहा है। सरकार ने साढ़े पांच लाख करोड़ के अब तक के सबसे बड़े इस बजट को सभी वर्गों के लिए समर्पित बताया है। योगी सरकार को इस बजट से गांव—खेत—किसान व आम जनता की तकदीर बदलने की पूरी उम्मीद है।

वहीं विपक्ष ने इस बजट को निराश करने वाला बताया है। बसपा,सपा,कांग्रेस व रालोद से इसे जनता की उम्मीदों पर पानी ​फेरने वाला बजट करार दिया है।  

केन्द्र सरकार की तरह यूपी सरकार का बजट भी निराशाजनक: मायावती (बसपा)
बसपा सुप्रीमो मायावती ने दो ट्वीट कर अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्‍होंने कहा कि यूपी सरकार का बजट भी केंद्र सरकार के बजट की तरह ही है। यह बजट प्रदेश में बेरोजगारी की क्रूरता दूर नहीं कर सकता। यह अति-निराश करने वाला है। केंद्र सरकार की तरह उत्तर प्रदेश के बजट में भी जनता को वायदों के साथ हसीन सपने दिखाने का प्रयास किया गया है।

यूपी की लगभग 23 करोड़ जनता के विकास की लालसा की तृप्ति के मामले में यूपी सरकार का रिकार्ड केंद्र और यूपी में एक ही पार्टी की सरकार होने के बावजूद भी वायदे के अनुसार संतोषजनक नहीं रहा। खासकर गरीबों, कमजोर वर्गों और किसानों की समस्याओं के मामले में भी उत्तर प्रदेश सरकार का यह बजट अति-निराशाजनक है।

सभी वर्गो की अनदेखी कर पूंजीपतियों को लाभ पहुंचाने वाला है यह बजट: अखिलेश (सपा)
बजट पर प्र​तिक्रिया देते हुए समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि यह बजट सभी वर्ग को धोखा देने के साथ ही पूंजीपतियों को लाभ देने वाला है। उन्‍होंने कहा कि बजट के जरिए सरकार ने एक बार फिर किसानों के साथ धोखा किया है। सरकार सिर्फ उद्योगपतियों को लाभ पहुंचा रही है। उन्होंने कहा कि देश में डीजल-पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं।

आम जनता के घर का बजट पूरी तरह से बिगड़ा हुआ है। अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा सरकार में हर वर्ग परेशान है। भाजपा ने देश में हमेशा नफरत ही फैलाई है। बजट में झूठ बोला जा रहा है। सरकार ने किसानों, युवाओं के लिए कुछ नहीं किया। सरकार बस उद्योगपतियों और पूंजीपतियों के लिए ही यह काम कर रही है। 

बजट के जरिए योगी सरकार ने सभी वर्गों को छला : लल्लू (कांग्रेस)
यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि आज फिर नये जुमलों के साथ यूपी के बजट को पेश किया गया। उन्होंने इसे पूरी तरह निराशजनक, किसानों के साथ धोखा, नौजवानों के विश्वास के साथ विश्वासघात बताया।

यूपी कांग्रेस अध्यक्ष लल्लू ने कहा कि इस बजट में गरीब, शोषित, वंचितों के लिए कोई योजना लाने का काम नहीं किया गया है। यह बजट विकास से कोसों दूर दिख रहा है। युवा, किसान आदि सभी वर्ग को छला गया है।

विकासहीन है योगी सरकार का अंतिम बजट: अनिल दुबे (रालोद)
राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल दुबे ने यूपी सरकार के बजट को विकासहीन और किसान विरोधी बताते हुये कहा कि यूपी के किसानों को सरकार के अन्तिम बजट से बड़ी उम्मीदें बंधी थी कि सरकार अपने बजट भाषण में अच्छी घोषणाएं करेगी लेकिन बजट देखने के बाद उत्तर प्रदेश के किसानों को निराशा ही हाथ लगी है। इस बजट में किसान, मंहगाई और आम आदमी के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गयी है। कुल मिलाकर यूपी सरकार का यह बजट जनता को गुमराह करने वाला है।


संबंधित खबरें