मैनपुरी के चुनाव में अब योगी की एंट्री, पहली सभा से यूं बढ़ेगी अखिलेश की टेंशन

टीम भारत दीप |

योगी आदित्यनाथ करहल के नरसिंह यादव इंटर कालेज में जनसभा को संबोधित करेंगे।
योगी आदित्यनाथ करहल के नरसिंह यादव इंटर कालेज में जनसभा को संबोधित करेंगे।

भारतीय जनता पार्टी ने संगठन के साथ-साथ विधायक व मंत्रियों की फौज उतार दी है। यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य दो बाद मैनपुरी में सभाएं कर चुके हैं। डिप्टी सीएम बृजेश पाठक लगातार दो दिन से मैनपुरी में सभाकर मतदाताओं का मूड भाजपा के पक्ष में कर रहे हैं।

मैनपुरी में लोकसभा का उपचुनाव अब हाईप्रोफाइल मोड में है। यहां सीधा मुकाबला भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी पूर्व सांसद रघुराज सिंह शाक्य और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल के बीच है। पहले यह उपचुनाव डिंपल यादव के लिए आसान माना जा रहा था। भारतीय जनता पार्टी ने यहां मंझे हुए नेता रघुराज सिंह शाक्य का उतार कर सारे आंकड़े ही बदल दिए हैं।

वर्तमान में दोनों पार्टियां प्रचार में पूरी ताकत झांेक रही हैं। अब से पहले मैनपुरी समाजवादी पार्टी के लिए सबसे आसान सीट मानी जाती थी। यहां से दिवंगत मुलायम सिंह यादव लगातार सांसद रहे। हालांकि पिछले लोकसभा चुनाव में मुलायम की जीत का आंकड़ा काफी कम रहा था। तभी से माना जाने लगा कि मुलायम के बाद मैनपुरी सपा के लिए आसान नहीं रहेगी। 

मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद हो रहे उप चुनाव में ही यह बात साफ हो गई। राजनीतिक पंडितों की मानें तो अब मामला 50-50 है। जसवंतनगर विधानसभा में बातचीत के दौरान एक बुजुर्ग मतदाता ने स्वीकार किया कि इस बार चुनाव टफ है। यही कारण है कि अब से पहले जहां मैनपुरी में समाजवादी पार्टी की एक-दो सभा होती थीं और स्थानीय कार्यकर्ता ही वोट मांगते थे। 

फिलहाल स्थिति यह है कि अखिलेश यादव खुद अपनी विधानसभा में एक ही गांव का दौरा कई बार कर रहे हैं। उनके अलावा डिंपल यादव, शिवपाल यादव, रामगोपाल यादव सहित सपा के सभी बड़े नेता दमखम से प्रचार में जुटे हैं। 

वहीं भारतीय जनता पार्टी ने संगठन के साथ-साथ विधायक व मंत्रियों की फौज उतार दी है। यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य दो बाद मैनपुरी में सभाएं कर चुके हैं। डिप्टी सीएम बृजेश पाठक लगातार दो दिन से मैनपुरी में सभाकर मतदाताओं का मूड भाजपा के पक्ष में कर रहे हैं। इसके अलावा पार्टी अध्यक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह, महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह कार्यकर्ताओं को बांधने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे। 

रघुराज शाक्य ने पैदल ही नाप दी मैनपुरी

नामांकन के बाद से ही पार्टी प्रत्याशी रघुराज सिंह शाक्य सुबह 7 बजे से रात 10 बजे तक सघन प्रचार कर रहे हैं। भारत दीप से बातचीत में उन्होंने बताया कि अब उन्होंने गली-गली जाकर मैनपुरी लोकसभा का अधिकतर दौरा कर लिया है। वे कहते हैं कि जनता अब बदलाव का मन बना चुकी है। मैनपुरी के जन-जन का समर्थन उनके साथ है। 

करहल में गरजेंगे योगी 

मैनपुरी के हाई-प्रोफाइल उपचुनाव में 28 नवंबर को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की एंट्री होने जा रही है। वे करहल के नरसिंह यादव इंटर कालेज में जनसभा को संबोधित करेंगे। योगी के आने के बाद मैनपुरी के चुनावी माहौल में तड़का लगने की उम्मीद है। इसके बाद योगी आदित्यनाथ 3 दिसंबर तक लगातार मैनपुरी की जनता को मथेंगे। 

अखिलेश की यूं बढ़ेगी टेंशन
मैनपुरी के उपचुनाव में सियासी तपिश झेल रहे अखिलेश यादव की टेंशन योगी के आने के बाद बढ़ने वाली है। दरअसल सीएम योगी आदित्यनाथ अखिलेश यादव के विधानसभा क्षेत्र से ही अपनी पहली सभा की शुरूआत कर रहे हैं। ऐसे में सपा का गढ़ कहे जाने वाले करहल में अब और जोर सपा अध्यक्ष को लगाना पड़ेगा। 


संबंधित खबरें