यूपी: बिजली संकट से परेशान ऊर्जा मंत्री, अधिकारियों को दिया ये आदेश

टीम भारत दीप |

श्रीकांत शर्मा ने टेक्निकल ऑडिट कराने का आदेश जारी किया है।
श्रीकांत शर्मा ने टेक्निकल ऑडिट कराने का आदेश जारी किया है।

प्रदेश के जिलों में बिजली सप्लाई प्रॉपर नहीं हो रही है। इसको खुद ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने स्वीकार किया है। दरअसल मंगलवार को मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के कार्यालय में इंजीनियरों और प्रबंधन से जुड़े लोगों की समीक्षा बैठक में उन्होंने यह बात कही। जानकारी के मुताबिक लखनऊ समेत कई जिलों में लगातार बिजली संकट में बढ़ोत्तरी हुई है।

लखनऊ। यूपी के ऊर्जा मंत्री भी यहां बिजली संकट से आ रही परेशानी के कारण परेशान हैं। बताया जा रहा है कि प्रदेश के जिलों में बिजली सप्लाई प्रॉपर नहीं हो रही है। इसको खुद ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने स्वीकार किया है। दरअसल मंगलवार को मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के कार्यालय में इंजीनियरों और प्रबंधन से जुड़े लोगों की समीक्षा बैठक में उन्होंने यह बात कही।

जानकारी के मुताबिक लखनऊ समेत कई जिलों में लगातार बिजली संकट में बढ़ोत्तरी हुई है। बताया गया कि सभी जगहों पर फॉल्ट बढ़ गए है। स्थिति यह है कि अकेले लखनऊ में प्रतिदिन 40 से अधिक इलाकों में बिजली कटौती की समस्या से लोग परेशान हो रहे है। बताया गया कि छोटे जिलों में यह स्थिति और अधिक खराब है।

बताया गया कि मंत्री ने इसके लिए सभी जिलों में टेक्निकल ऑडिट कराने का आदेश जारी किया है। इसकी मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी यूपीपीसीएल के चेयरमैन को दी जाएगी। कहा गया कि जहां पर परेशानी है उसको तत्काल प्रभाव से दूर कर दिया जाए। उनके मुताबिक यह उपभोक्ता का अधिकार है कि उसे निर्बाध और गुणवत्ता वाली बिजली मिलती रहे।

जानकारी के मुताबिक मंत्री ने कहा है कि उपकेंद्रों की निगरानी नहीं हो रही है। इसके कारण से लगातार समस्याएं आ रही है। वहीं आदेश जारी हुआ कि फीडर के अनुसान मरम्मत और निगरानी होनी चाहिए। बताया गया कि इसके अलावा ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि करनी है उसे तत्काल करवाएं जाए। बताया गया कि उपकेन्द्रों और उनसे जुड़े फीडरों का भी ऑडिट कराने का आदेश भी जारी किया गया है।

साथ ही कहा गया कि किसी भी स्थिति में लापरवाही स्वीकार्य नहीं होगी। वहीं इस दौरान उन्होंने नियमित कस्टमर केयर सेंटर 1912 का निरीक्षण करने को कहा है। जानकारी के मुताबिक अभी यदि 1912 फोन किया जाए तो वहां से भी जवाब नहीं मिलता है। उपकेंद्रों से प्रॉपर सूचना उन लोगों को नहीं दी जाती है। साथ ही सोशल मीडिया पर आने वाली शिकायतों का भी तुरंत संज्ञान लेने की बात कही है।

गौरतलब है कि यूपी में 2.87 करोड़ उपभोक्ता है। इससे 22 करोड़ से अधिक की आबादी को बिजली सप्लाई होती है। मगर बीते कई दिनों से उमस बढ़ने के साथ ही बिजली के फॉल्ट भी बढ़ गए है। बताया गया कि ऐसे में मंत्री लगातार उपकेंद्रों और डिवीजन स्तर पर दौरा कर रहें है।
 


संबंधित खबरें