यूपी पंचायत चुनावः सोमवार को तीसरे चरण की वोटिंग, 20 जिलों में 3 करोड़ मतदाता चुनेंगे ‘गांव की सरकार’

टीम भारत दीप |

20 जिलों की करीब 2.14 लाख सीटों पर 3.52 लाख से अधिक उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा।
20 जिलों की करीब 2.14 लाख सीटों पर 3.52 लाख से अधिक उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा।

तय क्रार्यक्रम के तहत तीसरे चरण में अमेठी, उन्नाव, औरैया, कानपुर देहात, कासगंज, चंदौली, जालौन, देवरिया, पीलीभीत, फतेहपुर, फिरोजाबाद, बलरामपुर, बलिया, बाराबंकी, मेरठ, मुरादाबाद, मिर्जापुर, शामली, सिद्धार्थनगर तथा हमीरपुर में वोटिंग होगी।

लखनऊ। कोरोना के बढ़ते कहर के बीच यूपी पंचायत चुनाव के लिए सोमवार को तीसरे चरण की वोटिंग होगी। तीसरे चरण के मतदान में 20 जिलों के तीन करोड़ मतदाता उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। जानकारी के मुताबिक प्रदेश के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के मतदान में 20 जिलों की करीब 2.14 लाख सीटों पर 3.52 लाख से अधिक उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा।

इस दरम्यान राज्य के 20 जिलों में 49,789 मतदान केंद्रों पर 3,05,71,613 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

बताया गया कि मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा। तय क्रार्यक्रम के तहत तीसरे चरण में अमेठी, उन्नाव, औरैया, कानपुर देहात, कासगंज, चंदौली, जालौन, देवरिया, पीलीभीत, फतेहपुर, फिरोजाबाद, बलरामपुर, बलिया, बाराबंकी, मेरठ, मुरादाबाद, मिर्जापुर, शामली, सिद्धार्थनगर तथा हमीरपुर में वोटिंग होगी।

राज्‍य निर्वाचन आयोग के आयुक्त मनोज कुमार ने सभी संबंधित जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों सहित निर्वाचन से जुड़े सभी अफसरों को  बेहतर तरीके से मतदान कराने निर्देश दिए हैं।

आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार तीसरे चरण में जिला पंचायत सदस्य की 746 सीटों के लिए 10,627 उम्मीदवार, क्षेत्र पंचायत सदस्य की 18,530 सीटों के लिए 89,188 उम्मीदवार, ग्राम प्रधान की 14,379 सीटों के लिए 1,17,789 उम्मीदवार तथा ग्राम पंचायत वार्ड की 1,80,473 सीटों के लिए 1,34,510 उम्मीदवार गांव की सरकार बनाने के लिए चुनावी मैदान में हैं।

आयोग के मुताबिक 15 अप्रैल को संपन्न हुए पहले चरण के चुनाव में 71 फीसदी मतदान हुआ था। वहीं 19 अप्रैल को हुए दूसरे चरण के चुनाव में 71 फीसदी से अधिक मतदान हुआ। राज्य के उप निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा के मुताबिक अपर जिला अधिकारियों की अगुवाई में तीन सदस्य समितियां गठित की गई हैं। ये आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराएंगी।

बताया गया कि मतदान के दौरान भी कोविड-19 संबंधी प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कराया जाएगा। बताया गया कि मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं के खड़े होने के लिए छह-छह फुट की दूरी सुनिश्चित करने के लिए घेरे बनाए गए हैं।


संबंधित खबरें