यूपी पंचायत चुनाव: भ्रामक व गलत सूचनाएं फैलाने वालों की अब खैर नहीं

टीम भारत दीप |

गलत, भ्रामक और सनसनी फैलाने वाली सूचनाओं पर कड़ी नजर रखने के निर्देश जारी किए गए है।
गलत, भ्रामक और सनसनी फैलाने वाली सूचनाओं पर कड़ी नजर रखने के निर्देश जारी किए गए है।

भ्रामक व गलत सूचनाएं फैलाकर माहौल खराब करने वालों पर नकेल कसने की भी तैयारी पूरी कर ली गई है। चुनाव को लेकर भ्रामक व गलत सूचनाएं फैलाने वालों की अब खैर नहीं। दरअसल यूपी में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में भ्रामक और गलत सूचनाएं फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

लखनऊ। यूपी पंचायत चुनाव की तैयारियों के बीच अब भ्रामक व गलत सूचनाएं फैलाकर माहौल खराब करने वालों पर नकेल कसने की भी तैयारी पूरी कर ली गई है। चुनाव को लेकर भ्रामक व गलत सूचनाएं फैलाने वालों की अब खैर नहीं।

दरअसल यूपी में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में भ्रामक और गलत सूचनाएं फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

आयुक्त मनोज कुमार के मुताबिक सूबे के सभी जिला मजिस्ट्रेट या जिला निर्वाचन अधिकारी और जनपदों में तैनात वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों व पुलिस अधीक्षकों को मतदान तक गठित मीडिया सेल को पूर्णरूप से सक्रिय रखकर जनसाधारण तक गलत, भ्रामक और सनसनी फैलाने वाली सूचनाओं पर कड़ी नजर रखने के निर्देश जारी किए गए है।

इस बाबत दिए गए आदेश में कहा गया है सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे सभी प्रकार के मैसेज पर विशेष सतर्कता बरती जाए। वहीं गलत, भ्रामक और सनसनीखेज सूचना फैलाने वाले व्यक्तियों पर तुरन्त कार्यवाई की जाए।

इस संबंध में अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा के मुताबिक प्रायः यह देखा जाता है कि एसएमएस/एमएमएस और सोशल मीडिया के जरिये झूठी और भ्रामक जानकारियां वायरल होती हैं और लोगों तक गलत सूचनाएं भेजे जाने से कानून-व्यवस्था खराब होने की स्थिति बन जाती है। ऐसे में इस पर लगाम लगाना जरूरी है।

उनके मुताबिक पंचायत चुनाव की अधिसूचना जल्द ही जारी हो जाएगी।

निर्वाचन की सम्पूर्ण प्रक्रिया के दौरान लोगों द्वारा भेजे जाने वाले एसएमएस—एमएमएस और सोशल मीडिया पर पोस्ट किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के कन्टेन्ट जैसे फोटो, वीडियो, आडियो क्लिप व टेक्स्ट मैसेज आदि पर प्रशासन की पैनी नजर रहेगी और गलत व भ्रामक सूचनाएं फैलाने वालों पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।


संबंधित खबरें