यूपी: जिला पंचायत अध्यक्षों के चुनाव की तैयारियां तेज, 20 जून के बाद जारी हो सकती है अधिसूचना

टीम भारत दीप |

राज्य निर्वाचन आयोग  अब तैयारी में जुट गया है।
राज्य निर्वाचन आयोग अब तैयारी में जुट गया है।

12 जुलाई से पहले चुनाव करा लिए जाएंगे। वहीं 20 जून के बाद अधिसूचना जारी होने की संभावना है। गौरतलब है कि प्रदेश में 75 जिला पंचायत अध्यक्षों व 826 ब्लॉक प्रमुखों का चुनाव होना है। नवनिर्वाचित 3050 सदस्य 75 जिला पंचायत अध्यक्षों का चुनाव करेंगे।

लखनऊ। यूपी पंचायत चुनाव होने के बाद अब बेसब्री से जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव का इंतजार हो रहा है। यूपी सरकार ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लाक प्रमुख के चुनाव टाल दिए थे। जानकारी के मुताबिक पहले ये तय हुआ था कि चुनाव पंद्रह से बीस मई के बीच होंगे।

फिर 15 जून तक के लिए इसे टाल दिया गया था। वहीं अब खबर आ रही है कि 12 जुलाई से पहले चुनाव करा लिए जाएंगे। वहीं 20 जून के बाद अधिसूचना जारी होने की संभावना है। गौरतलब है कि प्रदेश में 75 जिला पंचायत अध्यक्षों व 826 ब्लॉक प्रमुखों का चुनाव होना है। नवनिर्वाचित 3050 सदस्य 75 जिला पंचायत अध्यक्षों का चुनाव करेंगे।

वहीं 75,845 क्षेत्र पंचायत सदस्य 826 ब्लॉक प्रमुखों को चुनने के लिए मतदान करेंगे। बता दें कि जिला पंचायत सदस्य पदों के लिए प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, कांग्रेस व आम आदमी पार्टी ने समर्थित उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे थे। इसमें जिला पंचायत चुनाव में भाजपा और सपा से अधिक निर्र्दलीयों ने जीत दर्ज की है।

जानकारी के मुताबिक जिला पंचायत चुनाव में सपा को 747, भाजपा को 666, बसपा को 322, कांग्रेस को 77 और आम आदमी पार्टी को 64 सीटें मिली हैं. जबकि निर्दलीय सहित अन्य 1174 सीटों पर जीते हैं। इधर त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव संपन्न होने के बाद गांवों में कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सरकार पूरी मुस्तैदी से काम कर रही है।

कोरोना के बढ़ते कहर के कारण चुनाव को टाल दिया गया था। वहीं अब जब कोरोना की रफ्तार सूबे में धीमी पड़ने लगी है। लॉकडाउन भी सरकार धीरे—धीरे खत्म कर रही है। सूबे के अधिकतर जिलों के बाजारों में दुकानें खोलने की इजात के बाद चहल—पहल बढ़ गई है। ऐसे में चुनाव कराने को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग भी अब तैयारी में जुट गया है।
 


संबंधित खबरें