अगर आपको भी हैं ये समस्याएं तो संतरे के अधिक सेवन से करें परहेज

टीम भारत दीप |

भूलकर भी न करें खाली पेट संतरे का सेवन
भूलकर भी न करें खाली पेट संतरे का सेवन

संतरे में मौजूद विटामिन सी, फाइबर, टामिन ए,बी, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस इत्यादि पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में बेहद मददगार होते हैं। बावजूद इसके क्या आपको पता हैं कि इसका ज्यादा सेवन करने पर आप कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना कर सकते हैं।

लखनऊ। देखने में आया है कि कोरोनासंकट काल में लोगों ने विटामिन सी की कमी पूरी करने के लिए संतरे का सेवन अधिक करना शुरू कर दिया है। लेकिन शायद उन्हें नहीं मालूम कि इसका अधिक सेवन भी नुकसानदायक हो सकता है।

दरअसल संतरे में मौजूद विटामिन सी, फाइबर, टामिन ए,बी, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस इत्यादि पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में बेहद मददगार होते हैं। बावजूद इसके क्या आपको पता हैं कि इसका ज्यादा सेवन करने पर आप कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना कर सकते हैं।

आपको इसके बारे में भी जानना जरूरी हैं आइए हम बताते हैं कि संतरे का ज्यादा सेवन करने से आपको स्वास्थ्य संबंधी किन-किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

बढ़ सकती है पाचन क्रिया से संबंधित परेशानी
यदि आपको पाचन संबंधी कोई समस्या है, तो संतरे का सेवन आपके लिए नुकसानदायक होगा। बेहतर है कि आप इसे छोड़ दें। संतरे के ज्यादा सेवन से पेट में ऐंठन, दस्त, अपच जैसी समस्या आपकों परेशान कर सकती हैं। इतना ही नहीं इसमें मौजूद फाइबर की अधिकता से आपकों डायरिया की समस्या भी हो सकती है।

 दांतों को पहुंच सकता है नुकसान
संतरे में मौजूद एसिड आपके दांतों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल इसमें मौजूद एसिड दांतों के इनेमल में मौजूद कैल्शियम के साथ मिलकर बैक्टीरियल इंफेक्शन कर सकता है। जिससे आपके दांतों में कैविटी होने से आपके दांत धीरे-धीरे खराब होने लगते हैं।

हो सकती है एसिडिटी की समस्या
संतरे में मौजूद एसिड का सेवन यदि आप ज्यादा मात्रा में करते हैं, तो आपको एसिडिटी की समस्या पैदा हो सकती है। एसिडिटी होने पर व्यक्ति को सीने और पेट में जलन की समस्या बढ़ सकती है।  वहीं शिशुओं को संतरे का सेवन नहीं करवाना चाहिए। संतरे में मौजूद एसिड उनमें पेट संबधित समस्या पैदा कर सकता है।  

भूलकर भी न करें खाली पेट संतरे का सेवन
हेल्थ विशेषज्ञों की माने तो खाली पेट संतरा का सेवन नहीं करना चाहिए। संतरे में मौजूद अमिनो एसिड की वजह से पेट में बहुत गैस बनने लगती है। इसके अतिरिक्त रात में भी संतरे का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। संतरे की तासीर ठंडी होती है। इस वजह से आपको सर्दी-जुकाम की समस्या भी हो सकती है।
 


संबंधित खबरें