लखनऊ:इंस्टाग्राम पर यूं करता था सांपों की तस्करी, पुलिस ने धरदबोचा, करोड़ों की कीमत के सांप भी बरामद

टीम भारत दीप |

बरामद किए गए सांपों की कीमत करीब ढ़ाई करोड़ रुपये है।
बरामद किए गए सांपों की कीमत करीब ढ़ाई करोड़ रुपये है।

सांप तस्कर को पकड़ने के लिए वन विभाग और पुलिस अधिकारी खुद ही ख्ररीदार बने। उन्होंने सांप खरीदने के लिए तस्कर को फोन कर बुलाया। इसके बाद उन्होंने उसको दबोच लिया गया। बताया गया कि वन विभाग की टीम ने उसके पास से दो धामिन (घोड़ा पछाड़) और छह दो मुंहा सांप बरामद किए हैं।

लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ से हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां इंस्टाग्राम सोशल नेटवर्किंग साइट के जरिये सांपों की तस्करी का खुलासा हुआ है। दरअसल यहां सांप तस्कर को पकड़ने के लिए वन विभाग और पुलिस अधिकारी खुद ही ख्ररीदार बने। उन्होंने सांप खरीदने के लिए तस्कर को फोन कर बुलाया।

इसके बाद उन्होंने उसको दबोच लिया गया। बताया गया कि वन विभाग की टीम ने उसके पास से दो धामिन (घोड़ा पछाड़) और छह दो मुंहा सांप बरामद किए हैं। वहीं अब पुलिस और वन विभाग की टीम गिरोह से जुड़े अन्य लोगों की तलाश कर रही है। वहीं बरामद किए गए सांपों की कीमत करीब ढ़ाई करोड़ रुपये है।

एडीसीपी पश्चिम राजेश कुमार श्रीवास्तव के मुताबिक गिरफ्तार आरोपित मो. हसन बर्फखाना इलाके में रहता है। बताया गया कि उसके पास से दो घोड़ा पछाड़ सांप और छह अन्य सांप बरामद किए गए हैं। बताया गया कि सांपों की ये प्रजाति शैड्यूल्ड श्रेणी की हैं।

उनके मुताबिक वन्य जीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो दिल्ली के क्षेत्रीय उप निदेशक अरविंद चौरसिया ने लखनऊ के डीएफओ डा. रवि कुमार सिंह को सूचना दी थी कि लखनऊ में इंटरनेट मीडिया के माध्यम से सांपों की खरीद—फरोख्त की जाती है।

इसी इनपुट के आधार पर वन विभाग से उप क्षेत्रीय वन अधिकारी विनीत प्रकाश, मनीष कनौजिया व अन्य लोग एवं ठाकुरगंज इंस्पेक्टर सुनील कुमार दुबे व उनकी टीम ने पूरा खेल का खुलासा कर दिया। बताया गया कि इन लोगों ने इंस्टाग्राम के माध्यम से सांप खरीदने के लिए मो. हसन से बातचीत तय की। जिसके बाद उसका मोबाइल नंबर लिया।

फिर उसे सांप के सैंपल दिखाने और खरीदने का झांसा देकर बुलाया। बताया गया कि वह स्कूटी से एक बैग लेकर पहुंचा था। वहीं मौके से दो घोड़ा पछाड़ सांप बैग से बाकी छह उसकी निशानदेही पर घर से बरामद किए गए हैं। बताया गया कि आरोपित को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।
 


संबंधित खबरें